गोहरापदर जिला सहकारी बैंक में किसानों ने किया जमकर हंगामा

बैंक कर्मचारियों को किसानों से राशि निकालने के एवज में बेमाने पैसा लेना पड़ा महंगा

By: Gulal Verma

Published: 14 Jan 2021, 04:31 PM IST

मैनपुर। मैनपुर विकासखंड के गोहरापदर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में सुबह से लेकर शाम तक लाइन लगने के बाद भी किसानों को बिना भुगतान किए वापिस लौटाने और कुछ चिन्हांकित व्यापारियों को फायदा पहुंचाते हुए बैंक कर्मचारियों द्वारा पैसा लेकर भुगतान करने की बात को लेकर मंगलवार को गुस्साए किसानों ने गोहरापदर जिला सहकारी बैंक के सामने जमकर हंगामा किया। वहीं, किसानों ने इस मामले की सूचना जिला पंचायत अध्यक्ष को देते हुए कार्यवाही करवाने की मांग की।
जिला पंचायत अध्यक्ष स्मृति ठाकुर को गुस्साए किसानों ने बताया कि सुबह से लेकर शाम तक लाइन लगने के बाद भी पैसा नहीं मिल पाता है और व्यापारियों को फायदा पहुंचाया जाता है। गोहरापदर के जिला सहकारी बैंक में 50 हजार राशि निकालने में किसानों से 1 हजार का चार्ज लिया जाता है व 1 लाख तक राशि निकालने के लिए 2 से 3 हजार तक चार्ज लिया जाता है। वहीं, बड़े-बड़े कोचियों, व्यापारियों को बैंक के अंदर प्रवेश कर उनकी राशि को पहले भुगतान किया जाता है। किसानों को एक विड्राल तक के लिए बहुत परेशानी होती है। किसानों से दुर्वव्यहार किया जाता है।
मामले की जानकारी लगते ही जिला पंचायत अध्यक्ष गोहरापदर सहकारी बैंक पहुंची और किसानों के समर्थन में बैंक के अंदर प्रवेश कर कर्मचारियों को जमकर लताड़ लगाई। गुस्साई भीड़ के बीच बैंक कर्मचारियों के साथ कोई अप्रिय घटना न घटे जिसे देखते देवभोग थाना पुलिस भी पहुंच गई थी। बैंक कर्मचारियो को नियम के अनुसार राशि भुगतान करने निर्देश दिया गया। बैंक के कर्मचारियों ने जिला पंचायत अध्यक्ष को बताया कि बड़े लोग व प्रतिनिधि उक्त कृत्य के लिए उन्हें बार-बार दबाव डालकर काम लिया जाता है। काम नहीं करने पर शिकायत व नाराजगी व्यक्त की जाती है। हमारे द्वारा नियमों के अनुसार काम करने यथासंभव प्रयास किया जाता है, जिसके बीच संसाधन और अमले की कमी के कारण भी अव्यवस्था होती है।

दोनों पक्षों को दी समझाइश
गुस्साई भीड़ और बैंककर्मियों के बीच गर्मागर्मी को देखते हुए व अप्रिय घटना को रोकने के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष स्मृति ठाकुर बीच बचाव करते हुए दोनों पक्षो को समझाया। साथ ही बैंककर्मियों को आगामी दिनों से नियमानुसार सभी किसानों को भुगतान राशि बिना किसी भेदभाव के देने के निर्देश दिए है। साथ ही किसानों के उग्र रवैये को देखते हुए बैक कर्मचारियों को कोई क्षति न हो, इसलिए ट्रैैक्टर में बिठाकर देवभोग थाना पुलिस की सुरक्षा तक पहुंचाया गया।


बैंक कर्मचारियों के द्वारा मनमानी की शिकायत पर बैंक पहुंची। जहां बैंक में ताला लगा हुआ था और अंदर में कर्मचारी व्यापारियों का काम कर रहे थे। जिनके लिए उन्हें फटकार लगाया व नियमानुसार सभी किसानों को समभाव रूप से भुगतान करने के निर्देश दिेए गए, न कि सिर्फ रसूखदारों को प्राथमिकता दी जाए।
-स्मृति ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned