scriptकोरोना टीकाकरण आज से, हर सेंटर में प्रतिदिन 100 को टीका | cg news | Patrika News
रायपुर

कोरोना टीकाकरण आज से, हर सेंटर में प्रतिदिन 100 को टीका

एक दिन पहले मोबाइल पर आएगा वैक्सीन टीकाकरण का संदेश

रायपुरJan 16, 2021 / 04:38 pm

Gulal Verma

कोरोना टीकाकरण आज से, हर सेंटर में प्रतिदिन 100 को टीका

कोरोना टीकाकरण आज से, हर सेंटर में प्रतिदिन 100 को टीका

बलौदा बाजार। जिले में कोरोना वैक्सीन के आने के बाद शनिवार से कोविड-19 के संक्रमण से बचाव व सुरक्षा के लिए लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। प्रत्येक वैक्सीन सेंटर में प्रतिदिन 100 लोगों को ही टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार टीका लगाने के लिए लोगों का चयन भारत सरकार द्वारा बनाए गए साफ्टवेयर के माध्यम से किया गया है लिहाजा जिन लोगों को टीका लगना है, उसे एक दिन पहले स्वत: ही मोबाइल के दौरान मैसेज के माध्यम से सूचना दी गई है। उसके बाद टीका लगाने वाला व्यक्ति निर्धारित समय में कोविड वैक्सीन केन्द्र में जाएगा। वहां प्रत्येक वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति का मितानिन व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सेनिटाइजर से हाथ साफ करते व उनके तापमान का चैकिंग करते हुए वहां लिस्ट में नाम मिलाया जाएगा। पुलिस के जवान भी लिस्ट का मिलान उनके परिचय पत्र से करते हुए उन्हें अंदर प्रवेश कराया जाएगा।
इन सभी प्रकिया के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क पहनने के नियम को अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। इसके बाद वह व्यक्ति कतारबद्ध प्रवेश करते हुए प्रतीक्षा कक्ष में इंतजार करेगा। वहां एक मोबिलाइजर उपस्थित होगा। वहां से अपने अपने नम्बर के अनुसार व्यक्ति टीका लगवाने एक-दूसरे टीकाकरण कक्ष में पहुंचेगा। वहां डाटा ऑपरेटर द्वारा पंजीकरण कर एक टीकाकरण कार्ड भी उसके नाम से बनाया जाएगा। उसके बाद वही पर नर्स के द्वारा कोविड का टीका लगाया जाएगा। टीका लगने के बाद उस व्यक्ति को एक तीसरे कक्ष ऑब्जर्वेशन कक्ष में रजिस्टर्ड डॉक्टर के निगरानी में करीब 30 मिनट तक बैठना होगा। वहां अगर वैक्सीन लगने के बाद किसी को चक्कर, बेहोशी, जी मचलना, उल्टी या अन्य किसी भी प्रकार के दवाई के रिऐक्शन के लक्षण दिखने पर उनका तत्काल इलाज जारी गाइडलाइंस के अनुसार किया जाएगा। सामान्य स्थिति में वैक्सिनेशन हुए व्यक्ति को 30 मिनट बाद घर जाने की अनुमति होगा। घर पर भी यदि कोई लक्षण बाद में ऐसा दिखता है तो टीकाकरण कार्ड में कुछ आवश्यक मोबाइल नम्बर दिया गया है जिसके माध्यम से जानकारी लिया जा सकता है।
आज कहां-कहां लगेगा टीका
शासन के दिशा-निर्देशानुसार जिले में 16 जनवरी को कोविड-19 टीकाकरण के लिए तीन सत्र स्थलों जिला चिकित्सालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बिटकुली व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोसमंदी में आयोजन किया जाएगा। जिसमें प्रत्येक सत्र में प्रतिदिन अधिकतम 100 लाभार्थियों को टीकाकृत किए जाने लक्ष्य होगा। इसके बाद वर्तमान में प्राप्त वैक्सीन डोज के आधार पर 18 जनवरी से जिले में चिन्हांकित कुल 20 सेशन सत्रों का आयोजन किया जाएगा, जिसके माध्यम से लगभग 5280 लोग लाभान्वित होंगे। वैक्सीन की अगली खेप प्राप्त होते ही शेष 15 सत्र स्थलों में भी टीकाकरण किया जाएगा
टीकाकरण के पूर्व यह सावधानी भी रखनी होगी
1. हितग्राही को आधार कार्ड अथवा फोटो पहचान पत्र अनिवार्य लाना होगा।
2. आधी बांह के कपड़े पहने जिससे इंजेक्शन लगाने में सुविधा हो।
3. खाली पेट ना आएं।

Home / Raipur / कोरोना टीकाकरण आज से, हर सेंटर में प्रतिदिन 100 को टीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो