scriptकोरोना वैक्सीन एक निदान : डॉ. विकास आडिल | cg news | Patrika News

कोरोना वैक्सीन एक निदान : डॉ. विकास आडिल

locationरायपुरPublished: Jan 16, 2021 04:47:17 pm

Submitted by:

Gulal Verma

डरे नहीं, वैक्सीन लगवाकर देशहित में योगदान दें

कोरोना वैक्सीन एक निदान : डॉ. विकास आडिल

कोरोना वैक्सीन एक निदान : डॉ. विकास आडिल

भाटापारा। डॉ. जे.के. आडिल हास्पिटल भाटापारा के संचालक डॉ. विकास आडिल ने कहा कि जैसे देश के सैनिक सीमा में देश की रक्षा कर रहे हंैं, वैसे ही वैक्सीन लगवाकर और सामाजिक रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर देशहित में अपना योगदान देकर आप सभी देश के साथ अपनी भी सेवा करें।
उन्होंने आज के परिवेश में कोरोना वैक्सीन के महत्ता बारे में बताया। उनके अनुसार लोगों में जो कोरोना वैक्सीन को लेकर भय है, इसका प्रमुख कारण वैक्सीन का जल्दी निर्माण है। वैक्सीन के निर्माण हालांकि जल्दी हुआ है पर उसे हमें लगाना भी जरूरी है। डॉ. विकास आडिल ने कहा कि हर वैक्सीन के साइड इफेक्ट होते हैं। जैसे पोलियो के वैक्सीन से भी कई बार पोलियो हो जाता है पर वैक्सीन नहीं लगवाने से इसके दुष्प्रभाव ज्यादा है। तथापि वैक्सीन लगवाने के उपरांत इसके दुष्प्रभाव नगण्य है।
उन्होंने आगे बताया कि वैक्सीन लगाने का एकमात्र उद्देश्य सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करना है, जो कि लगभग 60.70 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लगाने से आ जाएगी। गर्भवती व स्तनपान वाली महिलाओं को कोरोना के वैक्सीन अभी नहीं लगाए जाएंगे। जिन लोगों में कोरोना के लक्षण जैसे सर्दी, खांसी, बुखार दिखाई दे रहे हंै, उन्हें कम से कम 14 दिन वैक्सीन से दूर रहने की सलाह दी जाती है। अब तो कोरोना की वैक्सीन दूसरे देशों में भी निर्यात होने लगी है, तो कृपया वाट्सऐपअप और फेसबुक की जानकारी में जाकर ना भटकें और वैक्सीन लगवाकर देश व राज्य की सुरक्षा में अपना भी एक कदम बढ़ाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो