सात तत्व की मदद से आठ बीमारी करेगा दूर महुआ

खुलासे के बाद बढ़ा औषधीय महत्व

By: Gulal Verma

Published: 20 Jan 2021, 04:58 PM IST

भाटापारा। बस कुछ दिन और। महुआ आने ही वाला है, लेकिन इस बार इसे यूं ही बाजार में बेचने से पहले जांचें, परखें और जानने की कोशिश करें। इस काम में जो जानकारी हाथ आएगी उससे यह पता चलेगा कि यह कम से कम 8 ऐसी बीमारी दूर करने में सक्षम हैं, जो आम हो चुकी है। ज्यादा दिन दूर नहीं है जब महुआ के पेड़ों में फूलों का लगना और दिखाई देना चालू होगा। महुआ संग्रहण करने वालों के लिए विशेष तौर पर यह किसी सौगात से कम नहीं है। क्योंकि, इसकी पत्तियां, छाल, फूल, फल और बीज में ऐसे गुणों के होने का खुलासा हुआ है, जो अतिरिक्त आय दे सकती हैं। इसलिए, इस बार संग्रहण के बाद पूरी ना सही, थोड़ी सी मात्रा जरूर रखें और उपयोग करके देखें व घर पर ही बनाएं ऐसी औषधियां जो एक साथ कई बीमारियों को खत्म करने में सक्षम है।
छाल से लेकर बीज तक
जंगल और गांव ही नहीं, शहरी क्षेत्रों में भी आसानी से दिखाई देने वाला महुआ केवल फूल लगने के दिनों में याद आता है। क्योंकि, अभी तक फूलों को ही आय का जरिया माना जाता रहा है। नए खुलासे के बाद इसके छाल में फैट के होने की जानकारी सामने आई है, जो त्वचा रोग को खत्म करने में सक्षम है। फूलों के रस को नाक में मानक मात्रा में डाले जाने से संबंधित रोग खत्म किए जा सकते हैं। सूखे फूल का पाउडर शहद के साथ मिलाकर खाने से सूखी खांसी, सिर दर्द, आंखों की जलन से राहत मिलती है। पत्तियों में तिल का तेल मिलाकर लेप बनाने के बाद एक्जीमा जैसे रोग खत्म हो सकते हैं। छाल को काढ़ा बनाने के लिए उपयोगी पाया गया है। इसके सेवन से डायरिया, आंखों की जलन और मसूड़े की सूजन खत्म करने में मदद मिलती है।

होते हैं ये तत्व
महुआ की छाल, पत्तियांं, फल, फूल और बीज में जिन रासायनिक तत्वों के होने की जानकारियां सामने आई है। उनमें विटामिन सी, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट और टेनिन जैसे तत्व मिले हैं। जो कई बीमारियों को दूर करने में सहायक हैं। मानक मात्रा में सेवन से दैनिक जीवन में आने वाली स्वास्थ्यगत समस्या दूर की जा सकती है।

--
महुआ अपने आप में बहु औषधीय गुणों से भरपूर है। लेकिन, सेवन के पहले चिकित्सकीय परामर्श का लिया जाना जरूरी होगा।
- डॉ. अजीत विलियम्स,
साइंटिस्टए फॉरेस्ट्री, टीसीबी कॉलेज ऑफ एग्री. एंड रिसर्च स्टेशन, बिलासपुर

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned