अब मनरेगा अधिकारी-कर्मचारी भी हड़ताल पर

नियमितीकरण व समान काम-समान वेतन की मांग

By: Gulal Verma

Published: 21 Jan 2021, 05:11 PM IST

मैनपुर। नियमितीकरण सहित 62 वर्ष की जाब सुरक्षा व समान काम-समान वेतन की मांग को लेकर बुधवार से समस्त मनरेगा अधिकारी-कर्मचारी 2 दिनों के सांकेतिक हड़ताल पर चले गए है।
मनरेगा में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारियों ने बुधवार को अनुविभागीय अधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए हड़ताल पर जाने की जानकारी दी है। इस दौरान कर्मचारियों ने बताया कि आज प्रदेश में सचिव व रोजगार सहायक संघ विगत 20 दिनों से हड़ताल पर हैं। इसी क्रम में आज छत्तीसगढ़ मनरेगा कर्मचारी महासंघ 2 दिनों का सांकेतिक हड़ताल पर जा चुके है। 20 जनवरी को जनपद स्तर में धरना प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा गया। 21 जनवरी को रैली के माध्यम से अपनी मांगों को सरकार के सामने रखेंगे। वहीं इसी क्रम में जिला के समस्त मनरेगा अधिकारी कलेक्टर व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपते हुए हड़ताल पर रहेंगे।
मनरेगा के ब्लॉक अध्यक्ष तोमेश्वर साहू, कार्यक्रम अधिकारी रमेश कंवर ने बताया कि राज्य में कार्यरत समस्त मनरेगा कर्मचारी विगत 15 वर्षों से राज्य स्तर से लेकर पंचायत स्तर पर विभिन्न पदों पर संविदा रूप से कार्यरत हंै और शासन के रोजगार उन्मुखी कार्यक्रक्रम में अहम योगदान दे रहे हैं। वर्तमान राज्य सरकार भूपेश बघेल के अगुवाई में जन घोषणा पत्र में वादा किया गया था कि 10 दिनों के भीतर संविदा अनियमित कर्मचारियों को नियमितीकरण का उपहार देंगे। इसके अलावा विधानसभा चुनाव से पूर्ण 2018 के हड़ताल में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री टीएस सिह देव द्वारा उपस्थित होकर सत्ता में आने पर 10 दिन के भीतर नियमित करने की बात कही थी। 2019 में रायपुर धरना स्थल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आने वाले वर्ष में सभी संविदा कर्मचारियों को नियमितीकरण किए जाने आश्वासन भी दिया था। लेकिनष आज ढाई वर्ष बाद भी अनियमित कर्मचारियों को नियमित नहीं किया गया।
मैनपुर में एसडीएम को ज्ञापन सौंपने वालों में मनरेगा के कार्यक्रम अधिकारी रमेश कुमार कंवर, सहायक प्रोग्रामर केदारनाथ चौधरी, पवन देवांगन, ब्लॉक अध्यक्ष तोमेश्वर प्रसाद साहू, उपाध्यक्ष डिगेश्वर ध्रुव, सचिव धनेश्वरी साहू, कोषाध्यक्ष शशि नागरची, मीडिया प्रभारी चंद्रहास मरकाम, नेमेश्वरी, प्रवक्ता अजीत कुमार ध्रुव, किशोर नेताम, दीपक ध्रुव, रेखराज बीसी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned