अब तक 172 लोग परामर्श पाकर खुशहाल जीवन के प्रति हैं अग्रसर

काउंसिलिंग कर मानसिक विकारों को दूर करने का प्रयास

By: Gulal Verma

Published: 22 Jan 2021, 04:36 PM IST

बलौदा बाजार। मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को समझना और उनका निराकरण करना वर्तमान समय में बहुज जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए बलौदा बाजार के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं लोगों तक पहुंचाई जा रही हैं। दिसंबर 2020 तक जिले के 172 लोगों की काउंसिलिंग कर मानसिक विकारों को दूर करने का प्रयास किया गया है। साथ ही आत्महत्या रोकथाम (सुसाइड प्रीवेंशन) के लिए गेटकीपर ट्रेनिंग के लिए जिला कार्यक्रम सलाहकार को नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज निम्हांस की ओर से विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।
़जिले के सभी विकासखंडों में परामर्श
बलौदा बाजार जिले के सभी विकासखंडों में आत्महत्या रोकथाम के लिए परामर्श दिया जा रहा है। आत्महत्या परामर्श के तहत अप्रैल से दिसंबर 2020 तक कुल 172 लोगों को परामर्श दिया गया। इनमें बलौदा बाजार, बिलाईगढ़, सिमगा, पलारी, भाटापारा शामिल हैं, जिनकी काउंसिलिंग हुई। हालांकि, जिले में मानसिक अवसाद, तनाव की वजह से आत्महत्या की कोशिश करने वालों की संख्या भी काफी रही, जिनको चिकित्सकों द्वारा काउंसिलिंग प्रदान की गई है।
डॉ. रााकेश कुमार प्रेमी मनो चिकित्सक ने बताया कि जिले में मानसिक रोग को लेकर लोगों में जागरुकता आई है और मानसिक बीमार व्यक्तियों को इसका लाभ भी मिल रहा है। मानसिक रोगों की पहचान करने और ऐसे लोगों को चिकित्सकीय सुविधा और मदद करने के लिए गेटकीपर ट्रेनर विशेष रूप से मदद पहुंचा रहे हैं। उल्लेखनीय है राज्य सरकार भी अब प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात डॉक्टरों को मानसिक बीमारियों और मानसिक रोगियों की पहचान करने तथा ऐसे रोगियों को इलाज सुविधा मुहैय्या कराए जाने का प्रयास कर रही है। सरकारी प्रयास की बदौलत ही जिले के सभी ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य केन्द्रों में मानसिक रोगियों को परामर्श प्रदान किया जा रहा है।

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned