रोजगार की मांग को लेकर ग्रामीणों ने घेरा गोना पंचायत

गांवों में रोजगार के साधन नहीं होने से ग्रामीण परेशान

By: Gulal Verma

Published: 22 Jan 2021, 04:47 PM IST

मैनपुर। विकासखंड मुख्यालय मैनपुर राजापड़ाव क्षेत्र के ग्राम पंचायतों में मजदूरों को रोजगार के साधन उपलब्ध नहीं होने के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मायूस मजदूर लगातार पंचायत से रोजगार उन्मुखी कार्यक्रम शुरू करने मांग कर रहे हंै। गुरुवार को ग्राम पंचायत गोना में सैकड़ों मजदूरों ने रोजगार कार्य शुरू करने की मांग को लेकर ग्राम पंचायत कार्यालय का घेराव किया। उन्होंने सरपंच को आवेदन सौंपते हुए गंाव में रोजगार उपब्लध कराने की मांग की।
ज्ञात हो कि पंचायत सचिव से लेकर रोजगार सहायक व पूरा मनरेगा विभाग अपने नियमितीकरण की मांग को लेकर धरने पर बैठे हंै। ऐसे में गांवो में मनरेगा कार्य पूरी तरह प्रभावित है। भूमि समतलीकरण से लेकर तालाब निर्माण, आवास निर्माण ठप है। मजदूरों को मजदूरी के लिए भटकना पड़ रहा है। रोजगार की मांग को लेकर ग्रामीण सरपंच से लगातार मांग करते हुए ग्राम पंचायत का घेराव कर रहे हैं। आज ग्राम पंचायत गोना में सैकड़ो मजदूरो द्वारा रोजगार कार्य शुरू करने की मांग को लेकर ग्राम पंचायत कार्यालय का घेराव करने पहुंचे और सरपंच को आवेदन सौंपते हुए गंाव में रोजगार उपब्लध कराने की मांग की। मजदूरों ने ग्राम पंचायत गोना के सरपंच सुनील कुमार मरकाम को सीईओ, मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी जनपद पंचायत मैनपुर के नाम तत्काल काम चालू करवाने के लिए ज्ञापन सौंपा है।
मजदूरों ने ज्ञापन में उल्लेखित किया है कि ग्राम पंचायत क्षेत्र में तत्काल रोजगार गारंटी काम को चालू नहीं किए जाने से मजदूरों को आर्थिक तंगी से जूझने की नौबत आने के साथ ही क्षेत्रों से पलायन की संभावना बढ़ेगी। इसके अलावा रोजी-रोटी का संकट गहराने लगेगा। मजदूरो ने सरपंच को बताया कि जंगल क्षेत्रों में रोजगार के साधन मात्र रोजगार गारंटी ही है। समय के अनुसार रोजगार गारंटी के काम चालू नहीं होने से मजदूरों को भूखे मरने की स्थिति आ सकती है। इस अवसर पर टीकम सिंह मरकाम, माखनलाल, शिवकुमार, देवी राम, सुभद्रा बाई, रंभा बाई, बसंत बाई, कचरू राम, पूरण सिंह, सीताराम, जागेश्वर, अमर सिंह, विश्वनाथ, रमेश कुमार, चरण सिंह सुखदेव संतराम, धनराज, धनेश राम, राम प्रसाद नेताम, सरजू राम, महेश नागेश, भोलाराम, उमेंद्र कुमार, बुधलाल नेताम, विशनाथ, सोप सिंह, जय सिंह, अमित राम, गणेश राम, आसमान मंडावी, लक्ष्मण सिंह, कन्हैयालाल, लच्छीराम, प्रभु राम, सरजू राम, धनसाय यादव, धनसिंग सहित सैकड़ों मजदूर रोजगार गारंटी में काम मांगने के लिए ग्राम पंचायत में डटे रहे।

--
मजदूरों के हित में मनरेगा के कार्य को तत्काल पंचायत क्षेत्रों के गांव में शुरू करवाया जाएगा। आप लोगों ने मुझे ज्ञापन सौंपा है, उसे मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी जनपद पंचायत मैनपुर को संप्रेषित कर दी जावेगी।
- सुनील कुमार मरकाम, सरपंच, ग्राम पंचायत गोना

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned