पारागांव में प्रधानमंत्री आवास कालोनी का निर्माण तीन वर्ष बाद भी अधूरा

५० लाख रुपए से अधिक दे चुके हैं 40 हितग्राही

By: Gulal Verma

Published: 05 Feb 2021, 04:24 PM IST

नवापारा-राजिम। समीपस्थ ग्राम पारागांव में 40 हितग्राहियों के लिए एक कालोनी का निर्माण कराया जा रहा है। जिसके लिए पंचायत व्दारा भूमि प्रदान की गई और भूमि समतलीकरण का कार्य भी किया गया। आवास बनने के बाद मूलभूत सुविधाएं, सडक़, पानी, बिजली, नाली, गार्डन आदि की व्यवस्था भी पंचायत व्दारा कराई जाएगी। लेकिन, आवास कालोनी का निर्माण तीन वर्ष बाद भी अधूरा है। जबकि, 40 हितग्राहियों ने 50 लाख रुपए से अधिक की राशि भी जमा करा चुके हैं। कालोनी निर्माण नहीं होने से हितग्राहियों में रोष व्याप्त है।
मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में जिन 40 लोगों का आवास स्वीकृत हुआ है, उन्हें आवास शाखा व आवास मित्र ने बताया था कि एक वर्ष में आवास का निर्माण पूर्ण हो जाएगा एवं मूलभूत सुविधाएं पंचायत व्दारा मुहैया कराई जाएगी। इस आश्वासन के बाद 2017-18 से निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया। उक्त निर्माण कार्य कछुआ चाल में ऐसे चला कि आज तारीख तक पूर्ण नहीं हो पाया। जिसके चलते हितग्राहियों को अपने कच्चे मकान व झोपड़पट्टी में रहने मजबूर होना पड़ रहा है। साथ ही बरसात में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आवास कालोनी निर्माण के दौरान निरीक्षण करने आवास मित्र व इंजीनियर आते रहे और निरीक्षण कर जाते रहे, उसके बाद भी आज तीन वर्ष होने को है, आवास पूर्ण नहीं हो पाया।
दर्जनों लोगों ने अपने हस्ताक्षरयुक्त शिकायत पत्र में अपनी पीड़ा प्रगट करते हुए स्पष्ट किया कि तीन-चार लोगों को छोडक़र सभी हितग्राहियों ने 1 लाख 35 हजार के हिसाब से चार किस्तों में लगभग 50 लाख से अधिक का भुगतान कर दिया गया है। मगर ठेकेदार व्दारा आज तक आवास पूर्ण नहीं किया गया। शिकायतकर्ताओं में प्रमुख रूप से सुधीर सोनवानी, रमेश विश्वकर्मा, ताराचंद ध्रुव, रोहित यादव, सालिकराम ध्रुव, संतराम सतनामी, भीखू निर्मलकर, रामकुमार यादव, भागीरथी ध्रुव, शिव ध्रुव आदि हैं।

--
मुझे आए अभी चार माह हुए हैं। मेरे संज्ञान में अभी कुछ भी नहीं है। जानकारी लेने के बाद आपको जानकारी दे दी जाएगी।
- राजेंंद्र वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत, अभनपुर

--
निर्माण कार्य पंचायत के अधीन नहीं है। इसकी सारी जवाबदारी आवास शाखा अभनपुर की है। पंचायत ने सिर्फ प्रधानमंत्री आवास कालोनी के लिए भूमि मुहैया कराया है। निर्माण के लिए पैसा हितग्राही के खाते में सीधा आया है।
- प्यारेलाल रात्रे, पंचायत सचिव

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned