वन अधिकार के निरस्त प्रकरणों पर करें शीघ्र सुनवाई : कलेक्टर

शासन की फ्लैगशिप योजनाओं का हो बेहतर क्रियान्वयन

By: Gulal Verma

Published: 17 Feb 2021, 04:41 PM IST

गरियाबंद। कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने मंगलवार को अधिकारियों की समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में वन अधिकार के निरस्त प्रकरणों पर सुनवाई, शासन की फ्लैगशिप योजनाओं की क्रियान्वयन, विभागों में लम्बित पेंशन प्रकरण और राजिम माघी पुन्नी मेला तैयारी की समीक्षा की। उन्होंने वीसी के माध्यम से विकासखंड स्तर से जुड़े राजस्व अधिकारियों और विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिेए। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ चन्द्रकांत वर्मा, अपर कलेक्टर जेआर चौरसिया सहित समस्त विभाग के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर क्षीरसागर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से कहा कि वे संबंधित क्षेत्र के वन अधिकार के समस्त निरस्त प्रकरणों को अपील में लेकर उनकी सुनवाई कर तत्काल जिला कार्यालय में प्रेषित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शासन के फ्लैगशिप योजनाओं का जिले में बेहतर ढंग से क्रियान्वयन हो। इस संबंध में विभागीय अधिकारी कार्यो का प्रस्ताव शासन को भेजना भी सुनिश्चित करें। जिले में नरवा, गरवा, घुरवा, बारी, गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान व हाट-बाजार क्लीनिक सहित सभी फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी संबंधित विभाग शासन की वेबसाइट पर एन्ट्री करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने अधिकारियों को अवगत कराया कि शासन स्तर इन योजनाओं का मॉनिटरिंग किया जा रहा है। जिले में क्रियान्वयन पर किसी प्रकार की कोताही के लिए संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होंगे। कलेक्टर ने विभागों में लम्बित पेंशन प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि विभाग में लम्बित पेंशन प्रकरण व आगामी छह माह में सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी-कर्मचारियों की पेंशन प्रकरण निराकरण के लिए विभाग प्रमुख अधिकारी आवश्यक पहल करें। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को संबंधित बीईओ और जनपद सीईओ के माध्यम से शिक्षकों का सेवा-पुस्तिका संधारण कार्य कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कृषि एवं स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमलों का भी सेवा-पुस्तिका व पासबुक संधारण कार्य के लिए संबंधित विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया।
उन्होंने राजस्व अधिकारियों को हल्का पटवारियों की समस्याओं के निराकरण पर भी ध्यान देने और शासन के नये दिशा.निर्देशों का अनुपालन करते हुए अन्य पिछड़ा वर्ग का आय प्रमाण पत्र बनाने कहा। कलेक्टर ने अधिकारियों को जन शिकायत,जनचौपाल और लोक सेवा गारंटी से संबंधित आवेदनों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को नए स्वीकृत गोठानों में निर्माण कार्य प्रारंभ कराने और सभी गोठानों में गोबर खरीदी व वर्मी कमपोस्ट निर्माण की गतिविधि प्रारंभ करने कहा। उन्होंने कहा कि गोठानों को बहुउद्देशीय कार्यो के लिए विकसित किया जाये। कलेक्टर ने राजिम माघी पुन्नी मेला की तैयारी की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग विशेषकर पुलिस, पीडब्ल्यूडी और पीएचई विभागा को विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी सभी कार्य समय पर पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए।

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned