script2024 तक घरेलू टेप नल कनेक्शन के माध्यम से हर घर में पहुंचाया जाएगा जल | cg news | Patrika News
रायपुर

2024 तक घरेलू टेप नल कनेक्शन के माध्यम से हर घर में पहुंचाया जाएगा जल

जिला जल व स्वच्छता मिशन की हुई बैठक

रायपुरFeb 24, 2021 / 04:28 pm

Gulal Verma

2024 तक घरेलू टेप नल कनेक्शन के माध्यम से हर घर में पहुंचाया जाएगा जल

2024 तक घरेलू टेप नल कनेक्शन के माध्यम से हर घर में पहुंचाया जाएगा जल

गरियाबंद। जिला जल व स्वच्छता मिशन की मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अवगत कराया गया कि वर्ष 2024 तक घरेलू टेप नल कनेक्शन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में हर घर जल पहुंचाया जाएगा। जिला जल एवं स्वच्छता मिशन (जल जीवन मिशन) के अध्यक्ष कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में जिले में जल जीवन मिशन की क्रियान्वयन के लिए शासन द्वारा 17 फरवरी 2021 को जारी अधिसूचना, पूर्व में स्वीकृत योजनाओं (रेट्रोफिलिंग), सिंगल विलेज, सोलर आधारित नल जल योजना के निविदा जारी करने और तकनीकी स्वीकृति प्राप्त योजनाओं की प्रशासकीय स्वीकृति के संबंध में चर्चा की गई। इसके अलावा सर्वे डीपीआर की ईओआई तथा पन्द्रहवें वित्त आयोग की राशि से स्कूल, आंगनबाड़ी, आश्रम, छात्रावास, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, पंचायत भवन व अन्य शासकीय भवनों में रनिंग वाटर की व्यवस्था के संबंध में भी चर्चा की गई।
प्रतिदिन 55 लीटर शुद्ध जल मिलेगा
बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता पीके कतलाम ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक घरेलू टेप नल कनेक्शन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में हर घर जल पहुंचाया जाएगा। प्रत्येक व्यक्ति को 55 लीटर प्रतिदिन के मान से मानक गुणवत्ता का शुद्ध जल प्राप्त होगा। पेयजल भरने के लिए लगने वाले समय की बचत होगी। मानक गुणवत्ता का शुद्ध पेयजल घर पर ही प्राप्त होगा। गुणवत्तायुक्त जल के सेवन से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा व जल जनित बीमारियों से बचाव होगा। जल संरक्षण व्यर्थ जल की सुरक्षित निकासी व उपचार से संबंधित कार्य अभिसरण के माध्यम से संपन्न किए जाएंगे।
ग्राम जल व स्वच्छता समिति गठित
यह योजना भारत सरकार राज्य सरकार व ग्रामवासियों की संयुक्त योजना है। अनुसूचित जाति जनजाति बाहुल्य ग्रामों में योजना क्रियान्वयन की लागत का 47.5 प्रतिशत भारत सरकारए 47.5 प्रतिशत राज्य सरकारए का अनुदान एवं 5 प्रतिशत हितग्राही अंशदान निर्धारित है। सामान्य क्षेत्र में यह अनुपात 45 प्रतिशत, 45 प्रतिशत, 10 प्रतिशत है। गरियाबंद जिले के समस्त 666 ग्रामों की ग्राम कार्य योजना तैयार कर ग्राम सभा से अनुमोदन प्राप्त किया गया। पंचायत स्तर पर ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति गठित है। इस समिति का जल जीवन मिशन अंतर्गत एक बचत खाता खोलकर उसमें हितग्राही अंशदान जमा किया जावेगा। हितग्राही अंशदान नकद सामग्री व श्रम के रूप में दिया जा सकता है।
ये रहे उपस्थित
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी चन्द्रकांत वर्मा, वनमण्डाधिकारी मयंक अग्रवाल, सीएमएचओ. डॉ. एनआर नवरत्न, जिला शिक्षा अधिकारी भोपाल ताण्डे, उप संचालक कृषि फागूराम कश्यप, एसीटी एलआर कुर्रे, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास जगरानी एक्का व सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Home / Raipur / 2024 तक घरेलू टेप नल कनेक्शन के माध्यम से हर घर में पहुंचाया जाएगा जल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो