scriptनीलामी के जरिए निजी व्यापारियों को अतिशेष धान को बेचने की कवायद | cg news | Patrika News

नीलामी के जरिए निजी व्यापारियों को अतिशेष धान को बेचने की कवायद

locationरायपुरPublished: Feb 24, 2021 04:50:26 pm

Submitted by:

Gulal Verma

परिवहन नहीं होने से उपार्जन केंद्रों में हजारों क्विंटल धान जाम, धूप व बारिश से धान की क्वालिटी प्रभावित होने की आशंका

नीलामी के जरिए निजी व्यापारियों को अतिशेष धान को बेचने की कवायद

नीलामी के जरिए निजी व्यापारियों को अतिशेष धान को बेचने की कवायद

बलौदा बाजार। किसानों से इस वर्ष खरीफ सीजन का धान समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने के बाद एक ओर जहां खरीदी बंद होने के बाद भी उपार्जन केन्द्रों से धान का परिवहन नहीं किया जा रहा है, वहीं अब राज्य शासन ज्यादातर जिलों के धान को निजी व्यापारियों को नीलामी के जरिए बेचे जाने की नीति पर कार्य कर रही है। इसी क्रम में बलौदा बाजार जिले के 3 लाख टन अतिशेष धान की नीलामी कराई जाएगी। सूत्रों के अनुसार समितियों में केपकवर के अभाव में बारिश में भीगे धान की खरीदी के लिए निजी मिलर्स तथा व्यापारियों में भी उत्साह नजर नहीं आ रहा है।
विदित हो कि 30 जनवरी को जिले में धान की खरीदी बंद होने के बाद भी अब तक उपार्जन केन्द्रों से धान का परिवहन नहीं किया गया है, जिसकी वजह से जिले के उपार्जन केन्द्रों धान जाम है। वहीं, स्टॉक की तुलना में पर्याप्त मात्रा में कैपकवर नहीं है। जिसकी वजह से धान खुले में ही रखे हुए हैं. जो बारिश, तेज धूप की वजह से प्रभावित हो रहे हैं। इस वर्ष जिले के 161221 कृषकों से 12157413100 लाख रुपयों के कुल 6694044 क्विंटल धान की खरीदी की गई है। जिले में मात्र 56 प्रतिशत धान का ही परिवहन हुआ है। वर्तमान में 2943340 क्विंंटल धान परिवहन के अभाव में जिले की समितियों में जाम है। राज्य शासन द्वारा अब धान की नीलामी कराए जाने की योजना से व्यापारियों में भी उत्साह नजर नहीं आ रहा है। कई व्यापारियों ने बताया कि माह भर से अधिक समय से धान खुले में रखा हुआ है। तेज धूप तथा बारिश की वजह से धान की गुणवत्ता प्रभावित होने की आशंका है। ऐसी स्थिति में शासन को धान की नीलामी में उत्साहजनक रेट मिलने की भी संभावना नहीं है
जिला प्रशासन ने दी नीलामी की सूचना
धान खरीदी वर्ष 2020-21 में जिले की 3 लाख 8 हजार 539 मीट्रिक टन अतिशेष धान को नीलामी के जरिए विक्रय किया जाएगा। नीलामी के संबंध में जानकारी प्रदान करने के लिए जिला पंचायत बलौदा बाजार के सभाकक्ष में 24 फरवरी को दोपहर 12 बजे से बैठक आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर करेंगे। बैठक में जिले के सभी राइस मिलर्स, समस्त पोहा मिलर्स, धान व चावल के कारोबार से जुड़े तमाम व्यापारियों को शामिल होने की सूचना दी गई है। बैठक में नीलामी की प्रक्रिया, नियम व शर्तं आदि की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। खाद्य विभाग द्वारा इन सभी कारोबारियों को बैठक में शामिल होने की सूचना जारी की गई है। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में इस साल किसानों से समर्थन मूल्य पर 6.69 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई है। इसमें से 3 लाख 8 हजार 539 मीट्रिक टन धान की नीलामी करने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है।
कैसे होगी नीलामी
खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अतिशेष धान की ई-नीलामी मेसर्स एनसीडीई एक्सई मार्केट्स लिमिटेड को ऑनलाइन ई-आक्शन प्लेटफार्म के लिए चयनित किया गया है। अर्हता, नियम व शर्तें खाद्य विभाग की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट खाद्य डॉट सीजी डॉट एनआईसी, मार्कफेड की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू सीजीमार्कफेड डॉट इन एवं डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एनईएमएल डॉट इन पर भी विस्तृत रूप से उपलब्ध है। जिसका अवलोकन कर ई-नीलामी में भाग लिया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो