अब 100 रुपए की हूबहू ‘नकली नोट’ बाजार में

असली की तरह दिखने से लोग खा सकते हैं धोखा, सावधानी बरतने की जरूरत

By: Gulal Verma

Published: 25 Feb 2021, 04:53 PM IST

कोरदा (लवन) । अक्सर हम पांच सौ का नोट हाथ में लेते समय एक बारगी उसके असली या नकली होने के संबंध में मोटी-मोटी नजरों से पड़ताल कर लिया करते हंै। लेकिन, अब इस तरह की पड़ताल आपको 100 रुपए का नोट हाथ में आने पर भी करनी होगी, अन्यथा आपके पास सौ रुपए का भी नकली नोट पहुंच सकता है। इतना ही नहीं, 100 रुपए की गड्डी में नकली नोट फंसा कर ठगी करने की भी आशंका है। लिहाजा, लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। साथ ही प्रशासन को नकली नोट बनाने व खपाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। नकली नोट छपाई का भंडाफोड़ होना अत्यंत जरूरी है।
दरअसल, अब नकली नोट का कारोबार करने वाले गिरोह कलर स्कैन तकनीक का इस्तेमाल कर 100 रुपए की नकली नोट भी तैयार करने लगे हैं। बुधवार को लवन के एक कम्प्यूटर दुकान में एक ग्राहक 100 रुपए के नकली नोट लेकर फोटोकापी व फोटो निकलवाने आया हुआ था। दुकानदार को जब ग्राहक ने 100 रुपए का नोट दिए तो दुकानदार नोट को पकड़ते ही तुरंत पहचान गए। जिसके बाद ग्राहक दंग रहा गया उसने दूसरा नोट उस दुकानदार को दिए, जिसके बाद ग्राहक दुकान से चला गया। कुछ समय बाद उस दुकानदार ने हमारे प्रतिनिधि को इस नकली नोट के बारे में जानकारी दी। प्रतिनिधि ने उक्त दुकान पहुंचकर ग्राहक के बारे में डिटेल में जानकारी मांगी। दुकानदार ने नया ग्राहक व बिना पहचान का होने का बात को बताया। दुकानदार ने समझदारी दिखाते हुए उस नोट को अपने कैमरे में कैद कर लिया था।
सिर्फ नोट कागज की क्वालिटी हल्की
हुबहू 100 के असली नोट की तरह नजर आने वाले इस नोट के कागज की क्वालिटी ही थोड़ी हल्की थी। इसके बाद ही असली सौ रुपए के नोट की साइज से भी थोड़ा सा कम व पतला था। लेकिन, अगर कोई दुकानदार इस तरह के कलर स्कैन नोट को जल्दबाजी में हाथ में लेकर उसे अपनी दुकान के गल्ले में डाल ले तो पता भी नहीं लग पाएगा कि वो नकली नोट ले लिया है।

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned