scriptदीवारों पर शिक्षा से संबंधित जानकारी उकेर कर जला रहे ज्ञान की ज्योति | cg news | Patrika News

दीवारों पर शिक्षा से संबंधित जानकारी उकेर कर जला रहे ज्ञान की ज्योति

locationरायपुरPublished: Apr 10, 2021 04:02:42 pm

Submitted by:

Gulal Verma

लॉकडाउन में ऑनलाइन क्लास के जरिए क्लास का संचालन

दीवारों पर शिक्षा से संबंधित जानकारी उकेर कर जला रहे ज्ञान की ज्योति

दीवारों पर शिक्षा से संबंधित जानकारी उकेर कर जला रहे ज्ञान की ज्योति

बिलाईगढ़। कोरोना वैश्विक महामारी के प्रकोप से विद्यालय जहां पूरी तरह से बंद है, वहीं छत्तीसगढ़ के नवाचारी व सक्रिय शिक्षक विभिन्न उपायों से विद्यार्थियों की पढ़ाई सुचारू रूप से जारी रखने के लिए कई प्रकार के प्रयत्न कर रहे हैं। उन्हीं में से एक प्रयास है ‘हर गांव प्रिंटरिच हर वार्ड प्रिंटरिच’ वातावरण का निर्माण से आज के पढ़ई तुंहर दुआर के नायक शासकीय प्राथमिक शाला छिर्रा के शिक्षक महेत्तर लाल देवांगन बलौदा बाजार जिले के बिलाईगढ़ विकासखंड के पीएलसी हेड होने के नाते कई ग्रामों में जाकर प्रिंट रिच- गांव प्रिंटरिच वार्ड के तहत गांव व वार्ड के घरों की दीवारों पर प्रिंटरिच लेखन कार्य कर रहे हैं। अभी भी कई ग्रामों में लेखन कार्य जारी है। इस कार्य में ग्रामीणों व पालकों का विशेष सहयोग मिल रहा है।
पालक स्वेच्छा से आगे आकर अपने-अपने दीवारों पर लेखन कराने के लिए आग्रह कर रहे हैं। इस कार्य से पालकों व बच्चों में काफी प्रसन्नता देखने को मिल रही है। साथ ही बच्चे आसानी से दीवारों पर लिखे गए प्रिंट रिच शब्दों को देखकर अपनी समझ विकसित कर रहे हैं। शिक्षक महेत्तर लाल देवांगन द्वारा पढ़ई तुहर दुआर में सक्रियता से कार्य करते हुए लॉकडाउन के दौरान निरंतर ऑनलाइन क्लास के जरिए निर्बाध रूप से वेबेक्स के माध्यम से क्लास का संचालन किया गया। सीजी स्कूल डॉट इन में बच्चों का आकलन भी किया गया। मोहल्ला क्लास में शैक्षिक सामग्री का वितरण किया गया। कोरोना संक्रमणकाल में मोहल्ला क्लास का प्रचार-प्रसार करते हुए विकासखंड के विभिन्न ग्रामों में जाकर मोहल्ला क्लास के फ्लेक्सी का निशुल्क वितरण किया तथा कई ग्रामों में संचालित मोहल्ला क्लास में उपस्थित बच्चों को नोटबुक का भी वितरण किया।
विकासखंड पीएलसी हेड होने के नाते विकासखंड के चार बड़े स्थानों भटगांव, बिलाईगढ़, पवनी, सरसीवां जैसे ग्रामों में निशुल्क नवोदय कोचिंग का संचालन किया जा रहा है, जिसमें सैकड़ों बच्चे कोचिंग का लाभ ले रहे हैं। चेत नारायण कश्यप व्याख्याता शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुडेली बैकुंठपुर जिला कोरिया द्वारा पढ़ई तुहर दुआर में उत्कृष्ट शिक्षकों के कार्यों का हमारे नायक में ब्लॉग लेखन का कार्य कर रहे हैं। शिक्षक महेत्तर लाल देवांगन लगातार शिक्षा के क्षेत्र मे नित नए उत्कृष्ट कार्यों से न केवल ब्लॉक, अपितु जिला का नाम भी रोशन कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो