scriptलॉकडाउन के एक दिन पहले बाजारों में उमड़ी भीड़ | cg news | Patrika News

लॉकडाउन के एक दिन पहले बाजारों में उमड़ी भीड़

locationरायपुरPublished: Apr 11, 2021 04:03:04 pm

Submitted by:

Gulal Verma

कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं, संक्रमण बढऩे की आशंका

लॉकडाउन के एक दिन पहले बाजारों में उमड़ी भीड़

लॉकडाउन के एक दिन पहले बाजारों में उमड़ी भीड़

बलौदा बाजार। जिले में 11 अप्रैल की शाम से लॉकडाउन का आदेश की जानकारी पाते ही लॉकडाउन के एक दिन पूर्व शनिवार को लोगों की भीड़ बाजार में उमड़ पड़ी। सैकड़ों लोगों ने अपनी जान को दांव पर लगाकर सामान की खरीदी की। इस दौरान आमजन ना तो मास्क का उपयोग करते नजर आए और ना ही लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढऩे के बावजूद इस प्रकार की लापरवाही से फिर से कोरोना विस्फोट की आशंका बढ़ गई है।
विदित हो कि जिला दण्डाधिकारी ने 11 तारीख की शाम 6 बजे से पूरे जिले में लॉकडाउन की घोषणा की है। घोषणा शुक्रवार देर शाम को की गई, जिसकी जानकारी लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से शुक्रवार रात को ही हो गई। लॉकडाउन की जानकारी होते ही शनिवार को बाजार में सैकड़ो ग्राहकों की भीड़ उमड़ पड़ी। लॉकडाउन में सब्जी, फल, किराना दुकानों के भी बंद होने की आशंका है। लिहाजा, लोगों की सबसे अधिक भीड़ इन्ही दुकानों पर उमड़ पड़ी। बड़ी संख्या में लोग कोरोना गाइड लाइन को दरकिनार करते हुए बाजार में नजर आए। नगर की कई किराना दुकानों में तो ग्राहकों की इतनी अधिक भीड़ रही कि लोगों के लिए खड़े रहना तक मुश्किल हो गया है। इस दौरान जिला प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी बाजार में नहीं नजर आए, जिसकी वजह से जिला प्रशासन द्वारा कुछ दिनों पूर्व दिया गया धारा 144 का आदेश तथा व्यापारियों को दिए गए निर्देश धरे के धरे रह गए।
फल, सब्जी के दाम 24 घंटे में तेज
लॉकडाउन की अवधि में चूंकि चैत्र नवरात्रि तथा रामनवमी का भी त्योहार है। जिसमें फलाहारी सामानों के साथ ही साथ फलों की अधिक खपत होती है। लिहाजा कुछ व्यापारियों ने फिर से लॉकडाउन को मुनाफा का सौदा समझा। जिसकी वजह से लॉकडाउन की जानकारी होते ही सबसे पहले नगर में सब्जियों तथा फलों के दाम बढ़ गए। गुरुवार तक 70-80 रुपए किलो तक बिकने वाले अंगूर की कीमतें शनिवार को 100 रुपए प्रति किग्रा हो गई। वहीं आलू, प्याज के दामों में भी 15-20 प्रतिशत की तेजी आ गई।
फिर कोरोना विस्फोट की आशंका
बाजार में व्यापारियों से लेकर आमजनों तक खुलेआम कोरोना गाइड लाइन की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं, परंतु प्रशासन द्वारा नियमों का पालन ना करने वाले लोगों के खिलाफ बाजार में किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जा रही है। लॉकडाउन के पूर्व रविवार का दिन बाजार खुलने का अंतिम दिन है। रविवार को शासकीय तथा निजी क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों का अवकाश का दिन होता है, लिहाजा रविवार शाम 6 बजे के पूर्व बाजार में फिर से ग्राहकों की भीड़ उमडऩे की आशंका है। लॉकडाउन के पूर्व शनिवार को जिस तरीके से बाजार में ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है तथा इसे रोकने के लिए प्रशासन द्वारा भी लापरवाही बरती जा रही है। इससे फिर से कोरोना विस्फोट की आशंका तेज हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो