script

कोरोना का असर : देवी मंदिरों में न सेवा गीत होंगे, न ही भंडारा

locationरायपुरPublished: Apr 13, 2021 03:54:31 pm

Submitted by:

Gulal Verma

नवरात्रि पर्व का प्रारंभ आज से, देवी मंदिरों में तैयारी पूरी

कोरोना का असर : देवी मंदिरों में न सेवा गीत होंगे, न ही भंडारा

कोरोना का असर : देवी मंदिरों में न सेवा गीत होंगे, न ही भंडारा

बलौदा बाजार। कोरोना संक्रमण की वजह से नगर समेत पूरे क्षेत्र में लगातार दूसरे वर्ष चैत्र नवरात्रि पर्व को बेहद सादगीभरे तरीके से मनाया जाएगा। लॉकडाउन तथा कोरोना संक्रमण की वजह से जिले के सभी तीर्थस्थल बंद है, जिसकी वजह से नगरवासी अपने-अपने घरों में ही देवी की स्तुति तथा स्थापना करेंगे तथा हिन्दू नववर्ष का स्वागत करेंगे।
मंगलवार 13 तारीख से प्रारंभ होने वाले हिंदू नववर्ष चैत्र नवरात्रि के लिए एक ओर जहां देवी मंदिरों में जमकर तैयारियां की जा रही हैं, वहीं इस वर्ष चैत्र नवरात्रि में भी कोरोना वायरस संक्रमण का असर पूरी तरह से नजर आ रहा है। मंदिर ट्रस्ट भी प्रशासन के निर्देशों का पूरी तरह से पालन कर रहा है, जिसके चलते नगर समेत आसपास के देवी मंदिरों में सेवा गीत से लेकर भंडारा तक के आयोजन इस वर्ष रद्द कर दिए गए हैं। मंदिर समिति से लेकर आमजन पूरी तरह सात्विक तरीके से चैत्र नवरात्रि हिंदू नववर्ष का स्वागत करने की तैयारी कर रहा है।
विदित हो कि प्रदेश समेत पूरे जिले में बीते दिनों से फिर से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायसर के संक्रमण के चलते सात्विक तरीके से मंदिरों में नवरात्रि का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार चैत्र नवरात्रि पर भी कोरोना वायसर संक्रमण का असर पूरी तरह से नजर आ रहा है। मावली देवी मंदिर समिति के उपाध्यक्ष भुवन जायसवाल ने बताया कि मावली देवी मंदिर में चैत्र नवरात्रि में ज्योति कलश प्रज्वलित की जा रही है। मंगलवार सुबह 11.24 बजे से 12.36 बजे के बीच मंदिर की मुख्य ज्योति कलश को प्रज्वलित किया जाएगा। ज्योति कलश के साथ ही साथ नवरात्रि के पूरे नौ दिनों में भंडारा, सेवा गीत जैसे कार्यक्रम भी नहीं होंगे। केवल मंदिर के मुख्य पुजारी द्वारा सुबह-शाम को माता की पूजा की जाएगी। इस दौरान मंदिर समिति के सदस्य, नगरवासी समेत सभी लोग प्रतिबंधित रहेंगे ।
घर पर ही सात्विक तरीके से नवरात्रि की तैयारी
चैत्र नवरात्रि के लिए बीते कई दिनों से नगर में देवी मंदिरों की साफ. -सफाई का कार्य प्रारंभ हो गया है, परंतु कोरोना संक्रमण तथा लॉकडाउन की वजह से जिले के सभी धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया है। चैत्र नवरात्रि के ही दिन से हिन्दू नववर्ष का प्रारंभ भी माना जाता है। हिन्दू नववर्ष को लेकर लोगों में उत्साह है तथा नगरवासियों द्वारा भी हिन्दू नववर्ष के स्वागत को लेकर अपने-अपने घरों जोरशोर से तैयारी की जा रही है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोग अपने-अपने घरों में ही रंगोली, अल्पना, तोरण द्वार, दीप जलाकर हिन्दू नववर्ष के साथ-साथ माता के आगमन तथा सात्विक तरीके से माता की पूजा करने को तैयार नजर आ रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो