script

अष्टमी पर सिर्फ मुख्य पुजारी ने की देवी मंदिर में पूजा

locationरायपुरPublished: Apr 21, 2021 04:34:36 pm

Submitted by:

Gulal Verma

कोरोनाकाल में चैत्र नवरात्रि पर मंदिरों में पसरा सन्नाटा, घरों में श्रद्धालुओं ने विधविधान से देवी माता की पूजा की

अष्टमी पर सिर्फ मुख्य पुजारी ने की देवी मंदिर में पूजा

अष्टमी पर सिर्फ मुख्य पुजारी ने की देवी मंदिर में पूजा

बलौदा बाजार। जिले में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से प्रतिदिन बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाने तथा जिले में कड़ा लॉकडाउन लगे होने से वजह से चैत्र नवरात्रि की अष्टमी के दिन भी मंदिरों में सन्नाटा पसरा रहा। नगर समेत आसपास के देवी मंदिरों में सिर्फ मुख्य पुजारी द्वारा गर्भगृह में जाकर देवी की अष्टमी की पूजा की गई तथा भोग चढ़ाया गया। इस दौरान मंदिर समिति से लेकर मोहल्ले से किसी भी व्यक्ति को मंदिर में प्रवेश के अनुमति नहीं दी गई।
विदित हो कि लगातार दूसरे वर्ष चैत्र नवरात्रि में कोरोना संक्रमण की वजह से मंदिरों में सन्नाटा पसरा हुआ है। इस वर्ष जिले में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर बेहद भयावह होती जा रही है, जिसकी वजह से जिला दण्डाधिकारी द्वारा पूरे जिले में 29 तारीख तक कड़ा लॉकडाउन लगाया गया है। लॉकडाउन के दौरान मंदिरों तथा घरोंं में सात्विक तरीके से चैत्र नवरात्रि का आयोजन किया जा रहा है। मंगलवार को चैत्र नवरात्रि की अष्टमी की पूजा भी बेहद सात्विक तरीके से की गई।
आमतौर पर दो वर्ष पूर्व तक चैत्र नवरात्रि में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ होती थी। विशेषकर पंचमी तथा अष्टमी के दिन सुबह से लेकर देर रात तक मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतार लगी रहती थी तथा सपरिवार लोग मंदिरों में पहुंचकर माता का आशीर्वाद प्राप्त करते थे। परंतु मंगलवार को अष्टमी के दिन देवी मंदिरों में केवल मुख्य पुजारी द्वारा ही पूजा की गई। शासन के निर्देशानुसार मंदिरों में भोग, भंडारा, जसगीत जैसे किसी प्रकार के आयोजन नहीं किए गए। वहीं, घरों में भी श्रद्धालुओं द्वारा माता की अष्टमी की विधिविधान से पूजा की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो