अर्जुनी में रामेश्वरी बाई देवांगन को लगाया गया पहला टीका

तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान प्रारंभ, पूर्व से रजिस्ट्रेशन करा चुके लोगों में निराशा

By: Gulal Verma

Published: 02 May 2021, 04:01 PM IST

बलौदा बाजार। राज्य सरकार के निर्देश पर जिले के 6 वैक्सीनेशन सेंटरों में शनिवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के अति गरीब वर्ग के अंत्योदय राशन कार्डधारी हितग्राहियों का टीकाकारण प्रारंभ हुआ। जिले में दोपहर बाद वैक्सीन पहुंचते ही हितग्राहियों का वैक्सीनेशन करने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई। जिले में पहला टीका बलौदा बाजार विकासखण्ड के अंतर्गत हाईस्कूल ग्राम पंचायत अर्जुनी में बनाए गए टीकाकरण केंद्र में 39 वर्षीय रामेश्वरी बाई देवांगन को लगाया गया। उन्होंने नि:शुल्क टीका लगाने पर सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने आम जनता से अपील की आप सभी लोग अनिवार्य रूप से कोविड का टीका लगवाएं।
इसी तरह ग्राम अर्जुनी निवासी 24 वर्षीय देवनारायण साहू ने बताया कि मैं पेट्रोल पंप में काम करता हूं। सरकार द्वारा हम गरीबों को टीकाकरण के लिए पहले प्राथमिकता प्रदान की हैं, वह निश्चित ही एक सराहनीय कदम हैं। यह सरकार की पिछड़े व गरीब लोगों की प्रति सवेंदना को प्रकट करता हैं। उन्होंने युवाओं से कहा कि आप सभी लोग अनिवार्य रूप से अपनें नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर अपना टीका अवश्य लगवाएं। साथ ही कोविड के गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रूप से करें।
जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. खेमराज सोनवानी ने बताया की शाम 5 बजे तक कुल 41 हितग्राहियों ने अपना टीके लगवाया है यह प्रक्रिया अभी चल ही रही है, जिसमें बलौदा बाजार विकासखण्ड के ग्राम अर्जुनी में 10, भाटापारा में 23, कसडोल में 6, पलारी के ग्राम कोसमंदी में 2 हितग्राहियों का टीकाकरण हुआ हैं। जिले के सभी टीकाकरण केन्द्रों में सभी एसडीएम, राजस्व अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, नगर पालिका अधिकारी, स्वास्थ्य, पंचायत, महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद थे। कलेक्टर ने जिले के सभी अंत्योदय राशनकार्ड धारियों के 18 से 45 वर्ष के हितग्राहियों से अपील की है कि आप सभी अनिवार्य रूप से अपना वैक्सीनेशन अवश्य कराएं, किसी भी तरह आप सभी अफवाहों से बचें। टीकाकरण ही कोरोना से बचाव एकमात्र उपाय हैं।
जिले के छह टीकाकरण केन्द्रों में लगेगी वैक्सीन
गौरतलब हैं कि जिले में अभी नगरीय निकायों में कुल 6515 परिवार के पास अंत्योदय राशन कार्ड पंजीकृत है, जिसके तहत 18489 सदस्य हैं। उसी तरह ग्रमीण में 47616 परिवार में 1 लाख 39 हजार 337 सदस्य अंत्योदय के अंतर्गत पंजीकृत हैं। जिले में 6 नए टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें बलौदा बाजार विकासखण्ड के अंतर्गत शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल ग्राम अर्जुनी, भाटापारा में मेन हिंदी स्कूल शंकर वार्ड भाटापारा नगर, सिमगा में शक्ति कान्वेंट स्कूल सिमगा नगर, बिलाईगढ़ में कन्या स्कूल समलाई मंदिर के पास बिलाईगढ़ नगर, कसडोल में गुरु घासीदास हायर सेकंडरी स्कूल कसडोल नगर, पलारी विकासखण्ड में प्रथमिक स्वास्थ केंद्र ग्राम कोसमंदी को बनाया गया है। वैक्सीनेशन के दौरान के द्वारा सभी को अनिवार्य रूप से अपना अंत्योदय राशन कार्ड वं कोई भी अन्य एक पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राईविंग कार्ड लाना अनिवार्य हैं।
युवाओं में हताशा
जिले में कोरोना की बढ़ती रफ्तार तथा कोरोना के खात्मे के लिए वैक्सीनेशन का इंतजार कर रहे युवाओं को शासन के द्वारा बनाई गई गाइडलाइन से काफी झटका लगा है। बड़ी संख्या में जिले के युवा इंटरनेट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा चुके थे तथा युवाओं को भरोसा था कि वैक्सीन के पहुंचते ही रजिस्ट्रेशन के अनुसार बताई गई तिथि में आसानी से वैक्सीन लग सकेगी। परंतु शासन की नीति से युवाओं में काफी हताशा है।

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned