scriptटीकाकरण के प्रति लोगों में उत्साह व जागरुकता की कमी | cg news | Patrika News

टीकाकरण के प्रति लोगों में उत्साह व जागरुकता की कमी

locationरायपुरPublished: May 06, 2021 04:28:59 pm

Submitted by:

Gulal Verma

‘पहले आओ, पहले लगवाओ’ की नीति लागू करने की मांग

टीकाकरण के प्रति लोगों में उत्साह व जागरुकता की कमी

टीकाकरण के प्रति लोगों में उत्साह व जागरुकता की कमी

भाटापारा। 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाने का कार्य प्रारंभ हो चुका है, परंतु टीके की रफ्तार इतनी धीमी है कि कैसे लग पाएगा। लोगों को टीका यह सवाल उठने लगा है। सरकार के आदेश के अनुसार 18 वर्ष से अधिक उम्र में सबसे पहले अंत्योदय कार्ड धारियों को टीका लगाया जा रहा है, परंतु इनकी संख्या टीकाकरण केंद्र में पहुंचने के मामले में बहुत कम है, जिसकी वजह से टीकाकरण की रफ्तार काफी धीमी हो गई है। लोगों ने एक बार फिर से छत्तीसगढ़ सरकार से यह मांग की है कि पहले आओ पहले लगवाओ की तर्ज पर 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाए जाने का आदेश निकालना चाहिए, ताकि तेजी से टीकाकरण का कार्य हो सके । इससे टीके के खराब होने की संभावना भी क्षीण हो जाएगी इसलिए सरकार को यथाशीघ्र इस बात के आदेश निकालने चाहिए कि सभी को टीकाकरण ज्यादा से ज्यादा केंद्र बनाकर किया जाना चाहिए।
इधर अब बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए लोगों को वैक्सीन लगाने की भी अब हड़बड़ी हो गई है। इसलिए अब ज्यादातर लोग इस बात की मांग कर रहे हैं कि सभी के लिए टीका होना चाहिए, ताकि जल्द से जल्द टीकाकरण का कार्य हो सके। अंत्योदय कार्ड धारियों में टीका लगाने को लेकर जागरुकता की कमी देखी जा रही है, जिसकी वजह से अंत्योदय कार्डधारी टीका लगवाने कम संख्या में पहुंच रहे है, जबकि प्रशासन की ओर से अंत्योदय कार्डधारियों को जागरूक करने हर प्रकार की कोशिश की जा रही है। लोगों के घर तक जाकर जागरूक किया जा रहा है। बावजूद इसके लोग टीका के प्रति उदासीन रवैया अपना रहे हैं।
प्रशासन की ओर से स्वयं तहसीलदार मयंक अग्रवाल दंहंतचंसपां के मुख्य नगरपालिका अधिकारी आशीष तिवारी खाद विभाग के निरीक्षक लक्ष्मण कश्यप सहित कांग्रेस नेता सतीश अग्रवाल अपनी टीम के साथ अंत्योदय कार्ड धारियों के घर-घर जाकर संपर्क कर रहे हैं और उन्हें टीका लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इन सबके बावजूद टीकाकरण की गति काफी धीमी है। 5 मई बुधवार को 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का भाटापारा में मेन हिंदी स्कूल व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिंगारपुर में टीकाकरण किया गया। एसडीएम इंदिरा देव हारी व नायब तहसीलदार मयंक अग्रवाल ने क्षेत्र के सभी लोगों से सरकार की गाइड लाइन के अनुसार टीकाकरण केंद्र में पहुंचकर टीका लगवाने की अपील की है।
बॉक्स
इस दिन रही ये स्थिति
1 मई को 28 लोगों को टीका लगा
2 मई को 49 लोगों को टीका लगा
3 मई को 70 लोगों को टीका लगा
4 मई को 10 लोगों को टीका लगा
5 मई को 90 लोगों को टीका लगा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो