scriptशादियों में कोरोना गाइडलाइन का पालन ना करना चिंताजनक : कलेक्टर | cg news | Patrika News

शादियों में कोरोना गाइडलाइन का पालन ना करना चिंताजनक : कलेक्टर

locationरायपुरPublished: May 09, 2021 03:43:25 pm

Submitted by:

Gulal Verma

कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की, अधिकारियों को दिए वैक्सीनेशन व टेस्टिंग तेज करने के निर्देश

शादियों में कोरोना गाइडलाइन का पालन ना करना चिंताजनक : कलेक्टर

शादियों में कोरोना गाइडलाइन का पालन ना करना चिंताजनक : कलेक्टर

बलौदाबाजार/ भाटापारा। कलेक्टर ने शनिवार को कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति की समीक्षा करते हुए जिले के सभी विभागों के जिला अधिकारियों,एसडीएम, सीईओ व सीएमओ के साथ वर्चुअल मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने शादियों में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करनें पर गंभीर चिंता व्यक्त की हैं। उन्होंने जिले के सभी समाज प्रमुखों, प्रबुद्धजनों, जनप्रतिनिधियों व आम नागरिकों से अपील की है किशादियों के लिए बनाए गए नियमों का कड़ाई से पालन करें व अन्य लोगों को भी इस नियम के पालन के लिए प्रेरित करें।
उन्होंने कहा कि जिले में बहुत मुश्किल से कोरोना संक्रमित पॉजिटिव मरीजों की संख्या में कमी आई है। फिर भी प्रतिदिन औसत 600 से अधिक मरीज मिल रहे हंै, जो सामान्य से बहुत अधिक हैं। यह जिले के लिए काफी चिंताजनक हैं। इस स्थिति में शादियों में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करनें पर पुन: संक्रमण बढ़ सकता है। जिससे हालत और भी भयावह हो सकती हैं। आने वाले दिनों में अक्षया तृतीया का त्योहार है। जिस दौरान बड़ी संख्या मे शादियां होती हैं। अत: आप सभी जिलावासियों से पुन:आग्रह है कि इस दौरान आप सभी अपनें व अपनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कोविड गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। केवल 10 लोग ही शादियों में उपस्थित रहें नही तो कड़ी कार्रवाई के लिए भी तैयार रहें।
शादियों पर रहेगी प्रशासन की पैनी नजर
कलेक्टर ने शनिवार को सभी राजस्व अधिकारियों को अलग से निर्देशित करतें हुए कहा कि आप सभी गांवों व शहरों में होने वाले शादियों पर भी नजर रखें एवं नियमों के उल्लंघन की सूचना मिलनें पर कड़ी कार्रवाई करें। साथ ही सभी एसडीएम अपने स्तर में सभी समाजों के प्रमुखो को मौजूदा हालात से अवगत कराए।
लिखित में देना होगा 10 लोगों का नाम
बैठक में सभी एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि यथासंभव शादियों की अनुमति ना दे, अगर जरूरी हो तो उनसे लिखित में 10 मेहमानों का नाम लिखवाकर सशर्त अनुमति दें। इसके साथ ही गांव हो या नगर इन शादियों के निगरानी के लिए अपने स्तर में अधिकारी को नियुक्त करें। साथ ही केवल शादी की अनुमति हो चौथिया जैसे प्रथाओं के लिए अभी अनुमति प्रदान ना करें। गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान शादियों के लिए केवल 10 व्यक्तियों को ही शामिल होने की अनुमति दी गई हैं।
वैक्सीनेशन व टेस्टिंग तेज करें
कलेक्टर ने जैन ने कहा कि जिले में मौजूदा वैक्सीनेशन की गति काफी कम हैं। आप अधिक से अधिक लोगों को इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि वे लोग जिन्होंने अपना पहला डोज वैक्सीन का ले लिए हैं। वह अपनें नजदीकी सेंटर में जाकर दूसरा डोज अवश्य लगवाए। नहीं तो पहले डोज का कोई मतलब नहीं होगा। ऐसे लोगों का चिन्हाकन कर उन्हें पुन: सूचित करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए हैं। इसके साथ ही टेस्टिंग की भी संख्या बढ़ाने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को दिए हैं।
कसडोल व बिलाईगढ़ विकासखंड के गांव सर्वाधिक संक्रमित’ कलेक्टर ने रिपोर्ट के आधार पर बताया कि कसडोल व बिलाईगढ़ विकासखंड के गांव सर्वाधिक कोरोना से प्रभावित हैं। कसडोल में संक्रमण का दर लगभग 43 प्रतिशत व वैसे ही बिलाईगढ़ में मृत्युदर सर्वाधिक हैं। इन दोनों जगहों में गांव-गांव तक संक्रमण फैल चुका हैं। इसे नियंत्रण करना अनिवार्य हैं। नही तो और भी भयावह स्थिति हो सकती हैं। इसके रोकथाम के लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित भी किए हैं। इसके साथ ही अभी भी बलौदाबाजार के ग्राम पंचायत गिन्दोला, सकरी, लवन व अर्जुनी भाटापारा में मोपका कुगदा, सिंगारपुर, लच्छनपुर, सिमगा में मोहभटा, अवरेठी, केसदा गांवों में संक्रमण का स्तर अभी भी बहुत अधिक हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो