scriptपुलिस ने दो दिनों में बचाई दो महिलाओं की जान | cg news | Patrika News

पुलिस ने दो दिनों में बचाई दो महिलाओं की जान

locationरायपुरPublished: May 13, 2021 05:27:59 pm

Submitted by:

Gulal Verma

लॉकडाउन के दौरान देवदूत की तरह नजर आए पुलिसकर्मी

पुलिस ने दो दिनों में बचाई दो महिलाओं की जान

पुलिस ने दो दिनों में बचाई दो महिलाओं की जान

बलौदाबाजार। लॉकडाउन के दौरान लोगों को घरों में समझाइश देने वाले तथा कडक़ अंदाज में लोगों को उठक-बैठक कराने वाली बलौदा बाजार सिटी कोतवाली पुलिस का दो दिनों के दौरान बड़ा ही सुखद रूप सामने आया है। लॉकडाउन के दौरान दो दिनों में पुलिस कर्मचारी किसी देवदूत की तरह असहाय लोगों के लिए सहारा बनकर सामने आए हैं तथा दो अलग-अलग महिलाओं की जान की रक्षा की है। इन दोनों मामलों में यदि पुलिस विभाग के कर्मचारी भी देर कर देते या स्थिति की गंभीरता को नहीं लेते तो दोनों ही महिलाओं की जान को गंभीर खतरा भी हो सकता था। इस बात की जानकारी होने पर नगरवासियों द्वारा पुलिसकर्मियों की प्रशंसा की जा रही है।
बलौदाबाजार शहर में बुधवार को पेट्रोलिंग के दौरान थाना सिटी कोतवाली पुलिस टीम को तेज दोपहरी धूप व गर्मी के कारण 75-80 वर्षीया एक बुजुर्ग महिला बस स्टैंड के सामने फल दुकान की झोपड़ी में रखे लकड़ी के बाजवट में बैठी मिली। बुजुर्ग महिला अत्यंत थकी हुई व दोपहर की गर्मी से अत्यंत परेशान हुई सी प्रतीत हो रही थी। थोड़ी देर बाद आरक्षक राजेंद्र साहू व आरक्षक मुकेश तिवारी द्वारा महिला के लिए अंगूर व केले लेकर आए और बुजुर्ग महिला को दिए। बुजुर्ग महिला भी अपने साथ में पहले से ही कुछ केले रखी थी तथा साथ में एक लाठी, पानी की बोतल व कुछ झिल्ली पकड़ी थी। तेज धूप व गर्मी से बुजुर्ग महिला ठीक तरीके से चलने में भी असमर्थ थी।
बुजुर्ग महिला से पुलिस टीम ने पूछा कि आपका क्या नाम है? आप कहां रहती हो तो काफी ज्यादा वृद्ध होने की वजह से वह जो बोल रहीं थी उन बातों को समझ पाना भी मुश्किल हो रहा था। थोड़ी और कोशिश करने पर महिला द्वारा भाटापारा रोड की तरफ इशारा करते हुए कुछ बताने लगी। धीरे-धीरे उसकी बात को समझते हुए छुहिया ग्राम बोलने पर उक्त बुजुर्ग महिला अपना सिर हिलाकर हां बोली। इसके बाद तत्काल पेट्रोलिंग पार्टी द्वारा छुहिया के सरपंच और कोटवार का व्हाट्सएप नंबर पर बुजुर्ग महिला की फोटो खींच कर भेजा गया और महिला के घर, परिवार के संबंध मे जानकारी ली गई। कोटवार द्वारा पहचान होने पर महिला को उसके घर पैट्रोलिंग पार्टी के एसआई बीके सोम, आरक्षक विवेक सिंह, आरक्षक हेमन्त बंजारे, आरक्षक भागवत ढीढी द्वारा छोडक़र आए। पेट्रोलिंग पार्टी द्वारा महिला के परिवार वालों को हिदायत भी दी गई कि अपने माता-पिता की सेवा करें, उनका ख्याल रखें। इस कोरोनाकाल में अपने घर के बड़ों को दोबारा घर से बाहर नहीं निकाले और इन्हें सुरक्षित घर में रखें।
घर में बेसुध महिला की जान बचाई
इसी प्रकार मंगलवार 11 तारीख को सूचना मिली की गौरव पथ निखिल किराना दुकान बलौदा बाजार के पीछे 25-30 साल की महिला जिसका नाम कावेरी बाई है तथा जो विधायक प्रमोद शर्मा के घर पर खाना बनाती है करीब 4 दिन से अपने घर में बंद है तथा वह अपने घर का दरवाजा भी नहीं खोली है और ना ही उसको घर के आसपास किसी ने देखा है। सूचना पर तत्काल थाना सिटी कोतवाली पुलिस के एएसआई साहू, आरक्षक ऋषिकेश भोई, आरक्षक आकाश टोप्पो, आरक्षक दीपक साहू घटनास्थल पहुंचे। कावेरी बाई के घर जाकर देखे तो दरवाजा बंद था। दरवाजे को खोला गया। अंदर घर में महिला निर्वस्त्र रूप में बिस्तर में पड़ी हुई थी और बहुत बीमार थी, किंतु सचेत अवस्था में थी व सांसें चल रही थी। ऐसी संभावना थीं कि वह कोरोना पॉजिटिव रही होगी, जिसकी वजह से उसकी स्थिति खराब हो गई होगी। आसपास के लोगों को मदद के लिए बुलाया गया, लेकिन कोई नहीं आया। जैसे-तैसे पास की पड़ोसी महिला को बुलाकर कपड़ा डालकर 108 बुलाकर पुलिस के ही जवान ऋषिकेश भोई और आकाश टोप्पो के द्वारा पीपीई कीट पहनकर महिला को स्ट्रेचर के माध्यम से घर से बाहर निकाला गया तथा 108 वाहन में लेकर जिला अस्पताल बलौदा बाजार ले जाकर कोरोना टेस्ट कराया गया। रिपोर्ट नेगेटिव आने बाद उपचार के लिए जिला हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया कराया गया, जहां महिला की तबीयत अभी ठीक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो