script

परिचारिकाओं के योगदान से मरीज होते हैं स्वस्थ : डॉ. राजेश अवस्थी

locationरायपुरPublished: May 15, 2021 03:55:01 pm

Submitted by:

Gulal Verma

बिना नर्स के कोई भी कार्य नहीं कर सकता चिकित्सक

परिचारिकाओं के योगदान से मरीज होते हैं स्वस्थ : डॉ. राजेश अवस्थी

परिचारिकाओं के योगदान से मरीज होते हैं स्वस्थ : डॉ. राजेश अवस्थी

बलौदा बाजार। अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय में कोरोनाकाल के बीच लगातार अपने परिजनों का बलिदान देने के बावजूद लोगों की सेवा में जुटी परिचारिका जिन्हें हम नर्स भी कहते हैं उनका सम्मान किया गया। जिला चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ. राजेश अवस्थी ने कहा कि एक चिकित्सक तब तक कोई कार्य पूरा नहीं कर सकता, जब तक की एक अच्छी और दक्ष परिचारिका उसका सहयोग ना करे। आज पूरे विश्व में इनके योगदान को याद किया जा रहा है कि कोरोना की इस महामारी के समय हमारी बहुत सी बहनों ने अपने परिजनों को खोया है और उसके बाद भी ये किसी और के परिजन ना खो जाएं इस बात को लेकर अपने सारे दुखों को भुलाकर पुन: सेवा देने हाजिर हो गई हैं।
उन्होंने कहा चिकित्सक बिना नर्स के कोई भी कार्य नहीं कर सकता है और ना ही कोई मरीज इनकी सेवा के बगैर स्वस्थ हो सकता है। इस कोरोनाकाल में जब परिजन भी अपनों का साथ छोड़ दे रहे हैं, ऐसे में हमारी ये बहनें उन्हें एक परिजन की तरह साथ देकर उनका उत्साह बढ़ाते हुए उनकी तीमारदारी कर उन्हे स्वस्थ कर उनके परिवार को खुशी दे रही हैं। डॉ। अवस्थी ने कहा कि हमारे ही संस्थान में कार्यरत एक नर्स ने अपने पिता को खोया है तो एक ने अपने पति को खोया है। कई नर्स स्वयं संक्रमित भी हो गई हैं, परंतु पुन: स्वस्थ होकर वे अपने काम पर आ गई, ताकि किसी का पति तो किसी का पिता और भाई-बहन उससे जुदा ना होने पाए। इसलिए हमने आज इस कोरोनाकाल में इनकी मेहनत और लगन को याद करते हुए एक छोटा सा सम्मान कर रहे हैं। इनके कार्यो की जितना सम्मान किया जाए या तारीफ की जाए वह कम है। फिर भी हम हमारे यहां की तीन नर्सो का विशेष सम्मान कर रहे हैं, जिसमें मोनिका यादव, सिस्टर पद्मनी व सिस्टर वंदना है। इसके साथ ही हम समस्त नर्सो का सम्मान करते हैं।
इसके पूर्व अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस जिनके नाम पर मनाया जाता है, विश्वविख्यात फलोरेंस नाईटिंजल को याद करते हुए उनके चित्र के सामने मोमबत्ती जलाकर व केक काटकर उनका जन्मोत्सव मनाते हुए उनके कार्यो को याद किया गया। इस अवसर पर डॉ. अशोक वर्मा, डॉ. आकांक्षा सोनवानी के साथ जिला चिकित्सालय की सभी परिचारिकाएं उपस्थित थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो