scriptवैक्सीन का पहला डोज पर्याप्त नहीं, समय पर लगवाएं दूसरा डोज : कलेक्टर | cg news | Patrika News

वैक्सीन का पहला डोज पर्याप्त नहीं, समय पर लगवाएं दूसरा डोज : कलेक्टर

locationरायपुरPublished: May 15, 2021 04:03:11 pm

Submitted by:

Gulal Verma

जिले में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं दोनों वैक्सीन

वैक्सीन का पहला डोज पर्याप्त नहीं, समय पर लगवाएं दूसरा डोज : कलेक्टर

वैक्सीन का पहला डोज पर्याप्त नहीं, समय पर लगवाएं दूसरा डोज : कलेक्टर

बलौदा बाजार। जिले में एक ओर जहां नगरीय इलाकों में कोरोना की वैक्सीन लगाए जाने के लिए लोगों में जागरुकता नजर आ रही है। वहीं, ग्रामीण इलाकों में आज भी लोगों में वैक्सीन के प्रति भ्रम दूर नहीं हो रहा है, जिसकी वजह से ग्रामीण इलाकों में वैक्सीनेशन की गति काफी धीमी है। जिले में वैक्सीन का दूसरा डोज लगाए जाने की समय सीमा तथा वैक्सीन को लेकर भी बीते कुछ दिनों से लोगों में भ्रम नजर आ रहा है। शुक्रवार को कलेक्टर ने कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे डोज लगवाने वालों की कम संख्या होने पर गहरी चिंता व्यक्त की है।
उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अपना पहले डोज का वैक्सीनेशन करा लिया है। वह निश्चित समय अंतराल में अपना दूसरे डोज की वैक्सीनेशन करा लें नहीं तो पहले डोज के वैक्सीनेशन कोई मतलब नहीं होगा। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन का केवल पहला डोज पर्याप्त नहीं है, सही समय अंतराल पर दूसरा डोज भी लगाना अनिवार्य है, तभी वैक्सीन प्रभावीं होगा। उन्होंने कहा कि जिले के सभी फ्रंट लाइनर जैसे स्वास्थ्य, पुलिस, राजस्व, पंचायत, नगरीय निकायों, महिला बाल विकास विभाग अन्य विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों सहित 45 वर्ष से अधिक को मॉर्बिड व्यक्तियों जिन्होंने वैक्सीन का पहला डोज लगा लिया है। वह अनिवार्य रूप से वैक्सीन का दूसरा डोज अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर लगवा लें।
उन्होंने बताया कि जिले पर्याप्त मात्रा में दोनों वैक्सीन उपलब्ध है। इसके साथ उन्होंने जिले के 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों से अपील की है, वे शीघ्र ही अपने एवं अपने परिवार के सदस्यों का अनिवार्य रूप से टीकाकरण करा लें। वैक्सीन की अफवाहों पर ध्यान ना देवें। वैक्सीन ही कोरोना के खिलाफ लड़ाई की एक कारागार दवाई है। स्वयं वैक्सीनेशन कराएं व आसपास के अन्य लोगों को भी वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। हमारी सतर्कता व जागरुकता ही कोरोना से बचा सकता है। उन्होंने शासन द्वारा निर्धारित विभिन्न फ्रंटलाइनर पत्रकारों, वकीलों, राशन दुकानों के कमर्चारी, सब्जी वालों से भी अनिवार्य रूप से अपने लिए निर्धारित नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर टीकाकरण कराने की अपील की।
वैक्सीन लगवाने का सही समय
जिला मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. खेमराज सोनवानी ने बताया कि जिन्होंने कोविडशील्ड का टीका लगवाए हंै, वे अपना दूसरा डोज 6 से लेकर 8 सप्ताह के बीच में लगवाएं, उसी तरह जिन्होंने कोवैक्सीन का टीका लगवाया है वे 28 दिन बाद दूसरा डोज लगा लेवें।
आज जिला मुख्यालय वैक्सीन पहुंचने की संंभावना
जिला के कई ब्लाकों में एपीएल व फ्रंट लाइन वर्कर के कोटे का वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने के कारण शुक्रवार को वैक्सीनेशन सेंटर पर ताला लटका हुआ था। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शिवकुमार द्वारा प्रदत्त जानकारी के अनुसार राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार उपलब्ध वैक्सीन को अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल, फ्रंट लाइन वर्कर के अलावा 45 प्लस और 60 प्लस केटेगिरी में बांटकर वैक्सीनेशन का कार्य जारी है। किंतु एपीएल व फ्रंट लाइन वर्कस केटेगिरी में शामिल लोगों के बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन कराने में दिखाई गई दिलचस्पी के कारण उक्त केटेगिरी का वैक्सीन टोकन खत्म हो जाने के कारण वैक्सीनेशन सेंटर को अस्थायी रूप से बंद रखा गया है। उन्होंने यह भी बताया कि संभवतया शनिवार को जिला को आबंटित वैक्सीन का नया कोटा जिला मुख्यालय पहुंच जाएगा तथा वैक्सीन उपलब्ध होते ही रविवार से पुन: उक्त केटेगिरी के लोगों का वैक्सीनेशन कार्य शुरू हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो