script14580 शिक्षकों की होनी है नियुक्ति, चयनित शिक्षकों का छलका दर्द | cg news | Patrika News

14580 शिक्षकों की होनी है नियुक्ति, चयनित शिक्षकों का छलका दर्द

locationरायपुरPublished: May 15, 2021 04:25:14 pm

Submitted by:

Gulal Verma

दो साल से भर्ती अटकी, विधायक को सौंपा ज्ञापन

14580 शिक्षकों की होनी है नियुक्ति, चयनित शिक्षकों का छलका दर्द

14580 शिक्षकों की होनी है नियुक्ति, चयनित शिक्षकों का छलका दर्द

भाटापारा। छत्तीसगढ़ में 9 मार्च 2019 से जारी शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया आज 2 साल से ऊपर हो गए पर पूर्ण नहीं हो पाई है। इससे व्यथित चयनित अभ्यर्थियों ने विधायक शिवरतन शर्मा को ज्ञापन सौंपकर नियुक्ति दिलाने का आग्रह किया। इस पर विधायक ने मुख्यमंत्री से चर्चा करने का आश्वासन दिया।
उल्लेखनीय है कि 14580 पदों पर छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शिक्षक भर्ती के विभिन्न पदों (जिसमें व्याख्याता शिक्षक,व्यायाम शिक्षक, सहायक शिक्षक, सहायक शिक्षक, प्रयोगशाला) के लिए भर्ती प्रक्रिया अब तक पूर्ण नहीं हो पाई है। इस प्रक्रिया में गत मार्च महीने में व्याख्याताओं के 2700 पदों पर नियुक्ति की गई, लेकिन शिक्षक व्यायाम शिक्षक सहायक शिक्षक पदों के अभ्यर्थी अब भी परेशान हैं और बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं। उनकी स्थिति बीच मझधार में फंसी हुई है। आज कुछ चयनित शिक्षक अभ्यर्थी रिक्शा चलाने वं मजदूरी करने पर मजबूर हैं।
इसी तारतम्य में अभी लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के लिए 5000 पदों की भर्ती का आदेश जारी किया गया है, जो कि संविदा भर्ती है और इसमें वेतनमान भी शासकीय शिक्षकों से अधिक रखा गया है। इस विषय को लेकर छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डीएड, बीएड संघ के पदाधिकारियों तथा शिक्षक भर्ती के चयनित अभ्यर्थियों के द्वारा (जिसमें बलौदाबाजार जिला के जिला संयोजक परिचय मिश्रा, भाटापारा ब्लॉक के अध्यक्ष सुकलाल यदु, सचिव चंद्रकांत बांगड़े, निर्मल जांगड़े तथा योगेश नेताम शामिल हैं) भाटापारा के विधायक शिवरतन शर्मा को ज्ञापन सौंपकर इस विषय को पुरजोर ढंग से उठाने का आग्रह किया गया।
चयनित शिक्षकों ने बताया कि यदि सितंबर तक यह प्रक्रिया पूर्ण नहीं होती है तो प्रावीण्य सूची जो व्यापमं के द्वारा जारी की गई है उसकी मियाद भी खत्म हो जाएगी और यह सूची रद्द मानी जाएगी। जब इस कोरोनाकाल में संविदा शिक्षकों की भर्ती का विज्ञापन निकल सकता है, उनकी प्रक्रिया हो सकती है तो नियमित शिक्षकों की भर्ती जो अपने अंतिम पड़ाव पर है नियुक्ति प्रक्रिया ही शेष है वह क्यों पूरी नहीं हो सकती। इस पर विधायक शिवरतन शर्मा ने इन चयनित अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया कि इस विषय पर वे मुख्यमंत्री से चर्चा करेंगे और विपक्ष हर स्तर पर इस मुद्दे को सभी जगहों पर उठाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो