scriptस्वस्थ जीवनशैली व पर्यावरण सुरक्षा को प्रोत्साहन देने निकाली गई साइकिल रैली | cg news | Patrika News

स्वस्थ जीवनशैली व पर्यावरण सुरक्षा को प्रोत्साहन देने निकाली गई साइकिल रैली

locationरायपुरPublished: Jun 04, 2021 04:22:49 pm

Submitted by:

Gulal Verma

विश्व साइकिल दिवस पर हुआ विशेष आयोजन

स्वस्थ जीवनशैली व पर्यावरण सुरक्षा को प्रोत्साहन देने निकाली गई साइकिल रैली

स्वस्थ जीवनशैली व पर्यावरण सुरक्षा को प्रोत्साहन देने निकाली गई साइकिल रैली

बलौदा बाजार। 3 जून विश्व साइकिल दिवस के मौके पर गुरुवार को स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहन व पर्यावरण की सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग के गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम प्रकोष्ठ एनसीडी के द्वारा साइकिल रैली का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम जिला मुख्यालय बलौदा बाजार में किया गया। साइकिल रैली बलौदाबाजार के नगर भवन से शुरू होकर गाडन चौक, भाटागांव, कोकड़ी होते हुए रिसदा के प्राथमिक केंद्र व हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर समाप्त हुई।
जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. खेमराज सोनवानी के नेतृत्व में पूरी डॉक्टरों की टीम ने इस रैली का नेतृत्व किया। साथ ही रैली में आम जनता सहित नगर के गणमान्य नागरिक भी शामिल हुए। कार्यक्रम के बारे में सीएचएमओ डॉ. खेमराज सोनवानी ने बताया कि आधुनिक समय में व्यस्त दिनचर्या के कारण व्यक्ति अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते है, जिससे शुगर, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग आदि की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में साइकिलिंग के जरिए अपनी सेहत को स्वस्थ बनाए रखने का एक अच्छा माध्यम हो सकता है। साइकिलिंग से ना केवल मांसपेशियां मजबूत होती हैं, बल्कि मोटापा, शुगर, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग आदि के खतरे भी कम हो जाते हैं। यह एक प्रकार का एरोबिक व्यायाम भी है, जिससे तनाव कम करने में मदद मिलती है। इससे सबसे बड़ा लाभ यह भी है कि इससे वायु और ध्वनि प्रदूषण भी नहीं होता है।
उन्हंोने कहा कि साइकिलिंग कोई भी व्यक्ति कर सकता है, किन्तु सांस व घुटने की समस्या से ग्रस्त लोगों को इससे पूर्व अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य लेना चाहिए। गुरुवार को आयोजित रैली का ग्राम पंचायत रिसदा के सरपंच जीतेंद्र खूंटे व उपसरपंच परेश वैष्णव ने स्वागत किया और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आयोजित कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा ऐसे जागरुकता कार्यक्रम आम जनता के लिए महत्त्वपूर्ण है। समय-समय पर इस तरह आयोजन होते रहना चाहिए।
एनसीडी प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी डॉ. राकेश कुमार प्रेमी ने आम जनता से आग्रह किया कि वह समय निकाल कर साइकिलिंग अवश्य करें जिससे सेहत और पर्यावरण दोनों ही बेहतर होगा। गौरतलब है कि अच्छी सेहत और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2018 से संयुक्त राष्ट्र संघ के आव्हान पर प्रति वर्ष 3 जून को विश्व साइकिल दिवस का आयोजन किया जाता है। इस मौके पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक सृष्टि मिश्रा, एनसीडी सलाहकार डॉ. सुजाता पाण्डेय सहित डॉ. अविनाश केसरवानी, डॉ. जयप्रकाश दुबे, डॉ.करण देवांगन, डॉ. अरविंद टंडन, दिनेश सिंह, भानु प्रताप वर्मा, नीरज बाजपेई, कुश केडिया, संजय प्रताप, विकास केसरवानी आदि भी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो