scriptथम नहीं रही कोरोना से होने वाली मौत की संख्या, अब बलौदाबाजार जिले में लॉकडाउन 30 जून तक | cg news | Patrika News

थम नहीं रही कोरोना से होने वाली मौत की संख्या, अब बलौदाबाजार जिले में लॉकडाउन 30 जून तक

locationरायपुरPublished: Jun 13, 2021 04:03:33 pm

Submitted by:

Gulal Verma

शादी, अंतेष्टि व दशगात्र में 50 लोग हो सकेंगे शामिल

थम नहीं रही कोरोना से होने वाली मौत की संख्या, अब बलौदाबाजार जिले में लॉकडाउन 30 जून तक

थम नहीं रही कोरोना से होने वाली मौत की संख्या, अब बलौदाबाजार जिले में लॉकडाउन 30 जून तक

बलौदाबाजार। जिले में कोरोना संक्रमण की संख्या बढऩे तथा संक्रमण की वजह से हो रही मौत को देखकर कलेक्टर ने जिले में लॉकडाउन के नियमों में आंशिक संशोधन करते हुए शनिवार को आदेश जारी किया। जारी आदेशानुसार जिले में अब लॉकडाउन को बढ़ाकर 30 जून प्रात: 6 बजे तक कर दिया गया है। जिले में 30 जून तक धारा 144 लागू रहेगी। जिले में प्रतिदिन संध्या 7 बजे से सुबह 6 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान जिले के स्विमिंग पूल, सिनेमा हॉल, थियेटर, सभा धार्मिक स्थल, सांस्कृतिक एवं पर्यटन स्थल पूरी तरह से पूर्ववत बंद रहेंगे।
पू्र्व के आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए जिले में गुरुवार को होने वाले पूर्ण लॉकडाऊउन को समाप्त किया गया है। अब जिले के नगरीय निकायों के अन्तर्गत आने वाली दुकानें केवल गुमाश्ता दिवस पर ही बंद रहेगी। इसी प्रकार सभी शासकीय कार्यालयों में शत-प्रतिशत अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ प्रारंभ किया जाएगा। मैरिज हाल में अनुविभागीय दंडाधिकारी से अनुमति प्राप्त कर कार्यक्रम संचालन की अनुमति होगी। जिसमें निश्तित संख्या में ही लोग शामिल होंगे। इसी प्रकार अब वैवाहिक कार्यक्रमों तथा अन्तेष्टि, दशगात्र कार्यक्रम में शामिल होने में 50 लोगों की अनुमति दी गई है। लगभग शेष नियम पूर्ववत होंगे। इसके अतिरिक्त जिले में सभी लोगों को अनिवार्य रूप से लॉकडाऊन के नियमों के साथ ही साथ कोरोना प्रोटोकाल के नियमों मास्क, दो गज की दूरी आदि का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा अन्यथा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
शराब दुकान में ही कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ रहीं
राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में शराब दुकानों से शराब की बिक्री प्रारंभ हो गई, परंतु शासकीय दुकानों में ही प्रतिदिन कोरोना प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। शनिवार सुबह नगर के रिसदा रोड स्थित अंग्रेजी शराब दुकान की पड़ताल की गई तो शराब दुकान के सामने लगभग 200 लोगों की भीड़ शराब खरीदने के लिए कतार में खड़ी नजर आई। यहां यह बताना लाजमी है कि जिला प्रशासन ने शराब बिक्री के दौरान कतार में खड़े रहने, दो ग्राहकों के बीच निश्चित दूरी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा चेहरे को मास्क या गमछे से पूरी तरह ढके रहने का निर्देश दिया था। बावजूद इसके शराब खरीदने के लिए उत्साही ग्राहकों में इन नियमों का कहीं कोई असर नजर नहीं आ रहा है। अधिकांश ग्राहक भीड़ की शक्ल में शराब दुकान के सामने डटे रहे। वहीं ज्यादातर ग्राहकों ने मास्क भी नहीं लगाया था। इस प्रकार कुछ लोगों की लापरवाही शेष नगरवासियों तथा क्षेत्रवासियों के लिए बहुत भारी पड़ सकती है। इसी प्रकार गत माह तक दो टाइम भोजन का प्रबंध ना होने दाने-दाने को मोहताज होने तथा शासन- पशासन से भोजन प्राप्त करने की गुहार लगाने वाले तथाकथित निर्धन लोग भी शराब खरीदने की कतार में खड़े नजर आए। वहीं, सामाजिक संस्था तथा अन्य लोगों से भोजन प्राप्त करने के लिए कतार में खड़े रहने वाले लोग शराब खरीदने के लिए गए कतार में खड़े नजर आए। इसी प्रकार शराब खरीदने की कतार में कई ऐसे लोग भी नजर आए, जिन्हें नियमित रूप से निर्धन सहायता पेंशन तथा निराश्रित पेंशन मिलती है।
थम नहीं रहा है संक्रमण
जून माह के अब तक के 11 दिनों में 760 लोग जिले में कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वहीं जिले में इस दौरान 11 दिनों में 19 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, जो बेहद चिंताजनक है। जिले में शुक्रवार तक कुल 716 एक्टिव केस हैं। अप्रैल तथा मई माह की तुलना में जिले में प्रतिदिन मिलने वाले संक्रमित मरीजों की संख्या भले ही कम हो रही है, परंतु संक्रमण की वजह जिले में होने वाली मौत की संख्या थम नहीं रही है। जिले में लॉकडाउन के नियमों के शिथिल होते ही आमजनों द्वारा जमकर लापरवाही बरती जा रही है, जिस पर कड़ाई बेहद आवश्यक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो