बारिश से खेतों में लौटी नमी, धान की फसल मिला नया जीवन

किसानों की चिंता हुई दूर, खेती कार्य में आई तेजी

By: Gulal Verma

Published: 22 Jul 2021, 03:39 PM IST

बलौदाबाजार। बीते दो-तीन दिनों के दौरान हो रही बारिश ने खेतों की कायाकल्प कर दी है। महज सप्ताहभर पूर्व जिन खेतों में पानी की कमी की वजह से धान की फसल सूखती नजर आ रही थी, उन्ही खेतों में अब बारिश ने धान के छोटे पौधों को संजीवनी दे दी है। कृषि विभाग के विभागीय अधिकारियों ने भी फिलहाल किसी भी प्रकार के नुकसान की बात ना कहते हुए हालिया हुई बरसात से धान की फसल को राहत मिलने की बात कही है, परंतु अभी भी फसल के लिए और बारिश की होने की बात कही है।
विदित हो कि महज बीते सप्ताह तक पानी की कमी की वजह से धान की फसल पर संकट उत्पन्न होने लगा था। जिले के अधिकांश ब्लाकों में बीते पखवाड़ेभर से बारिश ना होने तथा तेज धूप तथा गर्मी की वजह से खेतों की नमी खत्म होने से खेत सूखने लगे थे। तेज धूप की वजह से खेतों में बोआई के बाद एक ओर जहां धान के तीन-चार इंच छोटे अंकुर के सूखने का खतरा मंडराने लगा था। वहीं, रोपाई कार्य भी पिछड़ गया था। बारिश ना होने के साथ ही साथ रही-सही कसर तेज धूप तथा गर्मी ने पूरी कर दी थी, जिसने किसानों को चिंतित कर दिया था। जिले में दो-तीन दिनों के दौरान हुई बारिश ने किसानों की चिंता को बहुत हद तक दूर कर दिया है।
जिले में बीते दस सालों की तुलना में औसत बारिश अभी भी पीछे है तथा जिले में भूजल को रिचार्ज करने के साथ ही साथ आगामी ग्रीष्मकाल तथा आगामी खरीफ तथा रबी की फसलों के लिए अभी भी बारिश कमजोर ही है। बावजूद इसके धान की फसल के लिए हालिया हुई बारिश ने संजीवनी का काम किया है, जिससे धान की फसल फिलहाल संभल गई है। पखवाड़ेभर पूर्व जो खेत बारिश की कमी से सूखने लगे थे तथा खेतों में दरार आ गई थी, बारिश के बाद अब उन खेतों में पर्याप्त नमी है। जिले में 19 तारीख को सिमगा ब्लाक में 6 मिमी, भाटापारा ब्लाक में 2 मिमीए बिलाईगढ़ ब्लाक में 1 मिमीए लवन ब्लाक में 9 मिमीए बलौदा बाजार ब्लाक में 12 मिमी तथा कसडोल ब्लाक में 20 मिमी बारिश हुई है वहीं 20 तारीख को बलौदा बाजार ब्लाक में सर्वाधिक 48 मिमी बारिश होने के साथ जिलेभर में बारिश हुई है।
जिले में अब तक हुई बारिश की स्थिति
जिले में 15 जून से 21 जुलाई तक भाटापारा ब्लाक में सबसे कमजोर 313 मिमी बारिश हुई है। वहीं, बिलाईगढ़ ब्लाक में 314 मिमीए सिमगा ब्लाक में 354 मिमी, पलारी ब्लाक में 382 मिमी, लवन ब्लाक में 589 मिमी, कसडोल ब्लाक में 646 मिमी तथा बलौदाबाजार ब्लाक में सर्वाधिक 670 मिमी बारिश हो चुकी है, परंतु औसत बारिश के मामले में अभी भी काफी पीछे है।

अधिकारी का कहना है
जिले में फिलहाल धान की फसल को किसी प्रकार के नुकसान की स्थिति नहीं है। बीते दो तीन दिनों की बारिश के बाद खेतों में भी पर्याप्त पानी तथा नमी है, परंतु अभी भी खरीफ धान की फसल को और बारिश की आवश्यकता है।
- एस.एस. पैंकरा, प्रभारी उप संचालक, कृषि विभाग, बलौदा बाजार

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned