scriptश्रीरायपुर सीमेंट संयंत्र में बड़ा हादसा, 2 मजदूरों की मौत, 4 घायल | cg news | Patrika News

श्रीरायपुर सीमेंट संयंत्र में बड़ा हादसा, 2 मजदूरों की मौत, 4 घायल

locationरायपुरPublished: Jul 28, 2021 03:38:55 pm

Submitted by:

Gulal Verma

संयंत्र ने की 17 लाख 50 हजार रुपए की आर्थिक सहयोग की घोषणा

श्रीरायपुर सीमेंट संयंत्र में बड़ा हादसा, 2 मजदूरों की मौत, 4 घायल

श्रीरायपुर सीमेंट संयंत्र में बड़ा हादसा, 2 मजदूरों की मौत, 4 घायल

बलौदाबाजार। जिला मुख्यालय से सुहेला मार्ग पर स्थित श्रीरायपुर सीमेंट संयंत्र में सोमवार रात लगभग 9 बजे हुए एक बड़े हादसे में ब्लैंडिंग सायलो में कार्य कर रहे मजदूरों के ऊपर क्रेन का लगभग 6 टन वजनी सामान गिरने की वजह से 2 मजदूरों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। वहीं, हादसे में चार मजदूर घायल हो गए, जिनका अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। जिले के सीमेंट संयंत्रों में हो रहे हादसे सीमेंट संयंत्रों द्वारा सुरक्षा व्यवस्था को अपने संयंत्रों की प्रथम अनिवार्य नीति बताए जाने के दावों की पोल खोलते नजर आते हैं।
मिली जानकारी के अनुसार सुहेला मार्ग पर स्थित श्रीरायपुर सीमेंट संयंत्र के निर्माणाधीन तीसरी इकाई के दौरान सोमवार रात्रि लगभग 9 बजे ब्लैंडिंग सायलो में टावर क्रेन के द्वारा मैटेरियल लिफ्टिंग का कार्य किया जा रहा था। इस दौरान मेटेरियल के टावर क्रेन से छूट जाने के कारण ब्लैंडिंग सायलो के नीचे कार्यरत 8-10 संविदा श्रमिक उसकी चपेट में आ गए। जिस वक्त क्रेन से सामान छूटा तब नीचे कार्य कर रहे मजदूरों को जब तक कुछ समझ में आता तथा वे अपना बचाव कर पाते वे लगभग 6 टन वजनी सामान के नीचे आ गए जिसके परिणामस्वरूप 2 संविदा श्रमिकों की मृत्यु हो गई और 4 संविदा श्रमिक गंभीर रूप से घायल हुए, जिन्हें उपचार के लिए बलौदा बाजार स्थित चंदा देवी तिवारी हॉस्पिटल में ले जाया गया। हादसे में मृतक संविदा श्रमिकों में बृजेश नागवंशी निवासी बलरामपुर रामानुजगंज छत्तीसगढ़ तथा रामचंद्र राम निवासी गढ़वा झारखंड हैं। वहीं, हादसे में विष्णु देव पासवान निवासी गढ़वा झारखंड, तपेश्वर सिंह सरगुजा, दिनेश नागवंशी बलरामपुर. संतोष पासवान गढ़वा (झारखंड) घायल हुए हैं , जिनका इलाज किया जा रहा है तथा वर्तमान में सभी की हालत स्थित है।
संयंत्र प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार संयंत्र की ओर से मृतकों के परिजनों को सहयोग राशि के रूप में 10 लाख रुपए व नियोजक संविदाकार के द्वारा 7 लाख 50 हजार रुपए इस प्रकार कुल 17 लाख 50 हजार रुपए की धन राशि की आर्थिक सहयोग की घोषणा की गई है। इसके अतिरिक्त मृतक श्रमिक पीएफ और ईएसआई के सदस्य थे इस प्रकार उनके आश्रितों को पीएफ और ईएसआई के अंतर्गत वैधानिक लाभ व आजीवन पेंशन भी प्राप्त होगी। घायल सभी श्रमिकों की हालत स्थिर है तथा उनके उपचार की उचित व्यवस्था संयंत्र एवं नियोजक संविदाकार के द्वारा की जा रही है। दुर्घटना की जानकारी मिलने के बाद सोमवार को जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा सहित आसपास के कई ग्राम पंचायतों के सरपंच तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि संयंत्र पहुंचे तथा संयंत्र प्रबंधन से दुर्घटना की जानकारी ली। वहीं, मंगलवार को जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा ने नगर के चंदा देवी तिवारी चिकित्सालय पहुंचकर दुर्घटना में घायल मजदूरों से मुलाकात की तथा उनका हालचाल जाना तथा इलाज करा रहे मजदूरों को हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो