scriptचरागाह के लिए एक सप्ताह के भीतर जमीन उपलब्ध कराए तहसीलदार | cg news | Patrika News

चरागाह के लिए एक सप्ताह के भीतर जमीन उपलब्ध कराए तहसीलदार

locationरायपुरPublished: Jul 28, 2021 03:53:35 pm

Submitted by:

Gulal Verma

हाट.बाजार क्लीनिक योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित हो

चरागाह के लिए एक सप्ताह के भीतर जमीन उपलब्ध कराए तहसीलदार

चरागाह के लिए एक सप्ताह के भीतर जमीन उपलब्ध कराए तहसीलदार

गरियाबंद। कलेक्टर निलेश क्षीरसागर ने प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाले समय-सीमा की बैठक में शासन की फ्लैगशिप एवं महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं का नियमित मॉनिटरिंग सुनिषिश्त हो। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग को मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना का क्रियान्वयन करने के निर्देश दिये हैं। गोधन न्याय योजना अंतर्गत बनाए जा रहे कम्पोस्ट खाद का विक्रय सुनिश्चित करने कहा है।
कलेक्टर ने बताया कि तेईस हजार क्विंंटल कम्पोस्ट खाद निर्माण किया गया है। इसे किसानों तक वितरित सुनिश्चित किया जाए, ताकि समय पर उन्हें खाद का लाभ मिल सके। कलेक्टर ने सभी तहसीलदारों को एक सप्ताह के भीतर चरागाह के लिए जमीन चिन्हांकन करने के निर्देश दिए है। यदि शासकीय जमीनों पर अतिक्रमण हुआ है, तो उसे खाली कराए। शासन के निर्देशानुसार कोविड पॉजिटिविटी रेट 1 प्रतिशत से कम होने पर 2 अगस्त से कक्षा 10वीं व 12वीं की कक्षाएं प्रारंभ करने के संबंध में भी कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पर्याप्त सफाई की जाए और बच्चों को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ बैठाया जाए। साथ ही स्कूलों में बच्चों के कोविड टेस्ट भी सुनिश्चित किया जाए। शासकीय आवासों के मरम्मत के लिए प्रस्ताव बनाकर देने के निर्देश दिए है। क्रेडा विभाग को तौरेंगाए आमामोरा, भालूडिग्गी में सोलर लाइट को प्राथमिकता के आधार पर सुधार कर प्रारंभ करने कहा है। इसके अलावा जल जीवन मिशन, आंगनबाड़ी को 1 अगस्त से प्रारंभ करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। समय-सीमा में प्राप्त पत्रकों की समीक्षा भी की गई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल, अपर कलेक्टर जे.आर. चौरसिया, एसडीएम विश्वदीप सहित समस्त विभाग के जिला अधिकारी उपस्थित थे।
स्वतंत्रता दिवस तैयारी की समीक्षा
कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने समय-सीमा बैठक के बाद स्वतंत्रता दिवस समारोह तैयारी की समीक्षा बैठक ली। जिला अधिकारियों को सौंपे गए समस्त कार्य 12 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि आजादी का पर्व गरिमामय ढंग से मनाया जाएगा। वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए समारोह में शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। कलेक्टर क्षीरसागर ने बताया कि कोरोना के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस बार समारोह आयेजन के दौरान विशेष सावधानी बरती जाएगी तथा भारत सरकार गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सभी दिशा निर्देशों का पालन किया जाएगा। उन्होनें बताया कि पुलिस परेड ग्राउंड में जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ध्वजारोहण करेंगे और पुलिस व नगर सैनिकों की टुकडिय़ों द्वारा सलामी दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो