scriptसरपंच-सचिव ने 95 शौचालय निर्माण की 9 लाख रुपए की राशि डकार ली | cg news | Patrika News

सरपंच-सचिव ने 95 शौचालय निर्माण की 9 लाख रुपए की राशि डकार ली

locationरायपुरPublished: Jul 29, 2021 03:35:05 pm

Submitted by:

Gulal Verma

राशि आहरण के बाद भी शौचालय का नहीं कराया निर्माण

सरपंच-सचिव ने 95 शौचालय निर्माण की 9 लाख रुपए की राशि डकार ली

सरपंच-सचिव ने 95 शौचालय निर्माण की 9 लाख रुपए की राशि डकार ली

गरियाबंद। जिले के छुरा जनपद पंचायत के आश्रित ग्राम पंचायत मेडकीडबरी में सरपंच व सचिव द्वारा शौचालय निर्माण मेंं लाखों रुपए की अनियमितता बरतने का मामला सामने आया है। ग्रामीणों ने इसकी लिखित शिकायत कलेक्टर से की है। शिकायतकर्ता में मूलचंद सोरी, कवि मरकाम, डिगेश्वर देवलाल निषाद, कुमार सिंग, गणेश राम, कृपाशंकर प्रमुख रूप से शामिल हैं। शिकायत पर कलेक्टर ने मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत छुरा को जांच करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर के निर्देश पर रुचि शर्मा, आर. एल. ध्रुव, दीपक चन्द्रकार, सोमेश शर्मा, हीरालाल ठाकुर की टीम ने घर-घर पहुंच कर हितग्राहियों के बयान लिए। 95 ग्रामीणों के घर में सैप्टिक का निर्माण नहीं हुआ है। जबकि स्वीकृत 95 हितग्राहियों की अन्य लोगों के घर में बने शौचालयों में खड़ा करके फोटो लेकर व फर्जी हस्ताक्षर कराकर सरपंच व सचिव ने पूर्णत: प्रमाण पत्र जारी कर दिया। 95 हितग्राहियों के शौचालयों के लिए नौ लाख बारह हजार रुपए पंचायत को जारी हुआ। सरपंच-सचिव ने नौ लाख बारह हजार रुपए बैंक से आहरण कर लिए। लेकिन हितग्राहियों के घरों में न शौचालय बना, न हितग्राहियों को राशि दी गई।
पंचायत में कार्यारत भृत्य देवलाल के घर में भी शौचालय नहीं बना है, लेकिन राशि आहरण हो गया। सरपंच ढेलेस ध्रुव, पंचायत सचिव ईसाई राम ध्रुव के द्वारा सीईओ को पैंतीस शौचालय निर्माण होने की बात कही गई। जब पैंतीस हितग्राहियों के घरों में जाकर देखा गया तो एक भी घर में शौचालय नहीं बना है।
डिप्टी कलेक्टर रुचि शर्मा जिला पंचायत गरियाबंद मुख्य कार्यपालन अधिकारी को नौ लाख बारह हजार रुपए की गड़बड़ी की रिपोर्ट प्रेषित कर सचिव- सरपंच के विरुद्ध पंचायत अधिनियम के तहत कार्रवाई की अनुशंसा कर सकता है। सचिव ईसाई राम दो बार गबन के मामले में पूर्व में निलंबित हो चुका है। ईसाई राम के पास दो पंचायत मेडकीडबरी व कुडेरादादर के प्रभार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो