scriptदाहिने हाथ में एक उंगली नहीं होने से युवक का नहीं बन रहा आधार कार्ड | cg news | Patrika News

दाहिने हाथ में एक उंगली नहीं होने से युवक का नहीं बन रहा आधार कार्ड

locationरायपुरPublished: Oct 14, 2021 04:27:49 pm

Submitted by:

Gulal Verma

गरीब परिवार का मेधावी छात्र शासकीय योजनाओं के लाभ से हो रहा वंचित

दाहिने हाथ में एक उंगली नहीं होने से युवक का नहीं बन रहा आधार कार्ड

दाहिने हाथ में एक उंगली नहीं होने से युवक का नहीं बन रहा आधार कार्ड

गोहरापदर। दाहिने हाथ में एक उंगली का ना होना गरीब परिवार के मेधावी छात्र के लिए अभिशाप बन गया है। आधार कार्ड नहीं बनने से उसे कई सरकारी योजनाओं से वंचित होना पड़ रहा है। आधार कार्ड बनाने के लिए हाथों पर पांचों उंगलियों का होना जरूरी होता है। मामला मैनपुर ब्लाक के अमलीपदर का है। यहां के गरीब बंशीलाल निर्मलकर का बेटा विनोद बारहवीं में 85 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है। लेकिन उसके दाहिने हाथ में एक उंगली नहीं होने के कारण उनका आधार कार्ड नहीं बन पा रहा है।
दफ्तरों में अर्जी भी काम ना आया
युवक से बारहवीं की पढ़ाई के बाद कई सरकारी कामों में आधार कार्ड मांगा गया। लेकिन पात्रता होने के बाद भी वह आधार कार्ड जमा नहीं सका। आधार कार्ड बनवाने के लिए वह पिछले दो वर्षो से एसडीएम जनपद पंचायत और कलेक्टर के दफ्तरों के चक्कर काट रहा है।
कई योजनाओं से हो रहा वंचित
आधार कार्ड नहीं होने से युवक का ना बैंक में खाता खुल सका और ना ही वैक्सीन लग सका। इतना ही नहीं, युवक को बिना आधार कार्ड के उसके प्रशासनिक कार्यों में भी बाधा उत्पन्न हो रही है।
आधार बनवाने मिला जनप्रतिनिधियों से आश्वासन
मामले का जैसे ही पता चला तो पूर्व संसदीय सचिव गोवर्धन मांझी और गोहरापदर मंडल अध्यक्ष गुरुनारायण तिवारी अमलीपदर पहुंचकर युवक से मिले। परिजनों से समस्या को लेकर बात भी की। पूर्व संसदीय सचिव ने इस मामले को हल करने का आश्वासन दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो