scriptमांदर की थाप पर थिरकते श्रद्धालुओं ने दी मां दुर्गा को विदाई | cg news | Patrika News

मांदर की थाप पर थिरकते श्रद्धालुओं ने दी मां दुर्गा को विदाई

locationरायपुरPublished: Oct 15, 2021 04:46:48 pm

Submitted by:

Gulal Verma

दुर्गा व ज्वारा विसर्जन देखने उमड़े ग्रामीण

मांदर की थाप पर थिरकते श्रद्धालुओं ने दी मां दुर्गा को विदाई

मांदर की थाप पर थिरकते श्रद्धालुओं ने दी मां दुर्गा को विदाई

कोरदा (लवन)। नौ दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर विराजित भगवती दुर्गा की प्रतिमा का विधि-विधान से गुरुवार को विसर्जन किया गया। सुबह से ही विसर्जन का दौर शुरू हुआ, जो देर शांम तक चला। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए। ग्रामीणों ने झांझ-मंजीरे व ढोलक के साथ जसगीत गाते हुए माता की नौ दिनों तक आराधना के बाद उन्हें विदाई दी।
ग्राम कोरदा सहित अंचल में नवरात्रि पर्व को धूमधाम तथा शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया। बीते 9 दिनों से मां दुर्गा के जयकारों से गुंजायमान रहा, लेकिन इस वर्ष भी कोरोना गाइडलाइन तथा प्रशासन के निर्देश का पालन करते हुए छह फीट की मूर्तियां स्थापित कर विधि-विधान से पूजा अर्चना की। भक्तों ने मां दुर्गा को नम आंखों से विदाई दी। मां दुर्गा की विदाई देखने गांव की गलियों पर श्रद्वालु उमड़ पड़े थे। अंचल में विसर्जन दशहरा के अगले दिन तक चलेगा। ग्राम कोरदा में ही ज्योति ज्वारा विसर्जन के साथ तीन अलग-अलग जगहों पर स्थापित देवी प्रतिमाओं का भी विसर्जन सोलहा तालाब और पनखत्ती तालाब में किया गया।
——–
गाजे-बाजे के साथ भक्ति-भाव से हुआ ज्वारा विसर्जन
दर्शन करने श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़
छुईहा बेलर। शारदीय नवरात्रि में नौ दिनों तक साघक देवी आराधना में लीन रहे। बुधवार अष्टमी को हवन के बाद गुरुवार को ज्वारा विसर्जन शुरू हुआ। ग्राम चरौदा, कुण्डेल, सेंदर में ग्राम देवालय सहित निज घरों में भी मनोकामना जोत ज्वारा का आयोजन किया गया था। पूजा-पाठ के बाद भक्तिभाव से गाजे-बाजे के साथ ज्वारा विसर्जन किया गया।
सेंदर तथा चरौदा में ज्वारा शोभायात्रा देखने श्रद्धालु घंटों खड़े रहे। आसपास गांव के लोग विसर्जन शोभायात्रा कार्यक्रम में शामिल हए। कार्यक्रम में पंडा मोहनलाल, पुरान साहू, रामाधार, अनुसुईया साहू, रामधीन, पूर्णिमा, तुलसी, रंगीता टिकेश्वरी, कुसुमलता, दुर्गा, मनीषा ,नोष, हेमन्त, नीरज, माही, पीहू, इन्द्रभान, शुभम, जयंत आदि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो