scriptगोंवंदवान पंचायत में बिना विकास कार्य व सामान खरीदी के लाखों रुपए आहरित | cg news | Patrika News

गोंवंदवान पंचायत में बिना विकास कार्य व सामान खरीदी के लाखों रुपए आहरित

locationरायपुरPublished: Oct 28, 2021 04:18:47 pm

Submitted by:

Gulal Verma

शिकायत के बाद भी सरपंच व सचिव के खिलाफ कार्रवाई नहीं

गोंवंदवान पंचायत में बिना विकास कार्य व सामान खरीदी के लाखों रुपए आहरित

गोंवंदवान पंचायत में बिना विकास कार्य व सामान खरीदी के लाखों रुपए आहरित

बिलाईगढ़। ग्राम पंचायत गोविंदवन में सरपंच व सचिव द्वारा लाखों रुपए बिना विकास कार्य व बिना सामान खरीदी के आहरण करने का मामला प्रकाश में आया है। पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने सरपंच व सचिव के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने की मांग बिलाईगढ़ जनपदस पंचायत एसडीएम से की है।
मिली जानकारी के अनुसार अनुसार ग्राम पंचायत गोविंदवन में बिना कार्य व बिना सामान की किए लाखों रुपए के फर्जी आहरण पर सरपंचव सचिव के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की मांग पंचों व ग्रामीणों ने एसडीएम बिलाईगढ़ व जनपद पंचायत से की है। किंतु इस पर आज पर्यंत किसी प्रकार की जांच व कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों में रोष है। ग्र्राम पंचायत गोविंद बन के पंच भुनेश्वर, लकेश्वरी, द्रोपदीबाई, गुडेश्वरी, लखन चौहान, यशवंत जयसवाल, धनंजय साहू, रामनारायण सहित लगभग दो दर्जन ग्रामीणों ने अपने लिखित शिकायत के 20 बिंदुओं में बताया कि ग्राम पंचायत के रोकड़ बही में स्टेशनरी का व्यय बताकर जीवराखन किराना स्टोर से बिलाईगढ़ का दाल, चावल का फर्जी बिल लगाकर बीस हजार पचास रुपए, प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन व्यवस्था के नाम पर 29240 रुपए का फर्जी बिल, प्रवासी मजदूरों के लिए दूसरे बिल में 64110 रुपए का फर्जी बिल से राशि आहरण कर गबन कर लिया गया है। ग्राम पंचायत कार्यालय के लिए टेबल, कुर्सी का फर्जी का बिल लगाकर राशि गबन कर लिया गया है, जबकि सामान की खरीदी ही नहीं गई है।
वहीं बोर सामग्री के नाम पर 49555 रुपए का फर्जी बिल लगाया गया है। ग्राम पंचायत में गली मरम्मत का कार्य कराया ही नहीं गया है और गली मरम्मत के नाम पर मजदूरों को फर्जी मस्टररोल व साहू ट्रेडर्स का बिल लगाकर 35000 रुपए तथा जरूरतमंद लोगों को भुखमरी चावल वितरण बताकर जीवराखन किराना स्टोर से बिलाईगढ़ का दाल, चावल 29000 रुपए मूलभूत मद से राशि तथा गलियों में डस्ट बिछाई कार्य का व्यय बताते हुए 48600 रुपए का गबन कर लिया गया है।
ग्राम पंचायत भवन में अहाता निर्माण सामुदायिक भवन निर्माण पंचों का मानदेय भुगतान व हितग्राहियों को पेंशन भुगतान आदि कार्यों में भारी अनियमितता कर राशि निकाली गई है। सरपंच बनस बाईं साहू व सरपंचपति संतोष साहू के द्वारा नवीन राशन कार्ड पेंशन स्वीकृति प्रमाण पत्र व अन्य कार्य के लिए राशि की मांग किए जाने के लिखित शिकायत 5 अक्टूबर को एसडीएम बिलाईगढ़ से कर सरपंच व सचिव महेश्वर वैष्णव के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई की मांग की गई है। किंतु आज पर्यंत इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो