script

टीकाकरण सत्र आयोजित नहीं किए जाने पर 5 बीएमओ सहित 132 कर्मचारियों को नोटिस

locationरायपुरPublished: Nov 12, 2021 06:00:22 pm

Submitted by:

Gulal Verma

त्योहारी सीजन की लापरवाही का असर सामने आ रहा, एक सप्ताह बाद मिले दो नए संक्रमित मरीज

टीकाकरण सत्र आयोजित नहीं किए जाने पर 5 बीएमओ सहित 132 कर्मचारियों को नोटिस

टीकाकरण सत्र आयोजित नहीं किए जाने पर 5 बीएमओ सहित 132 कर्मचारियों को नोटिस

बलौदाबाजार। त्योहारी सीजन में लापरवाही तथा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन ना किए जाने का असर अब जिले में फिर से नजर आने लगा है। जिले में 3 नवंबर को एक भी कोरोना संक्रमित मरीज नहीं बचे थे तथा 3 तारीख से एक भी नए केस भी नहीं आ रहे थे, परंतु एक सप्ताह के बाद 10 तारीख को जिले में फिर से कोरोना संक्रमित मरीज सामने आने लगे हैं। बुधवार को जिले के भाटापारा ब्लाक में दो नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। त्योहारी सीजन में की गई लापरवाही के साथ ही साथ आमजनों द्वारा टीकाकरण में भी लापरवाही बरती जा रही है, जो चिंतनीय है। वहीं कलेक्टर ने गुरुवार को टीकाकरण सत्र आयोजित नहीं किए जाने पर 5 बीएमओ सहित 132 कर्मचारियों को नोटिस जारी किया है।
विदित हो कि दीपावली त्योहार के ऐन पूर्व 3 नवंबर के बाद 9 नवंबर तक जिले में एक भी एक्टिव केस नहीं आए हैं तथा कई माह बाद जिला कोरोना एक्टिव केस के लिहाज से शून्य पर पहुंचा था। परंतु त्योहारी सीजन में आमजनों द्वारा की गई लापरवाही तथा प्रशासन द्वारा सख्ती ना बरते जाने के बाद अब जिले में फिर से कोरोना संक्रमण नजर आने लगा है। बुधवार 10 तारीख को एक सप्ताह बाद जिले में मिले दो नए कोरोना संक्रमित मरीजों ने प्रशासन के कान खड़े कर दिए हैं। जिले में कोरोना की तीसरी लहर काफी खतरनाक रही है तथा लोगों ने तीसरी लहर के दौरान बहुत ही ज्यादा डरावने दिनों को झेला है। परंतु जिला प्रशासन के निर्देश तथा स्वास्थ्य विभाग समेत जिलेवासियों की जागरुकता के चलते जिले में अब कोरोना संक्रमण काबू में आता हुआ नजर आ रहा था, परंतु अब नए संक्रमित मरीज मिलने के बावजूद की जा रही लापरवाही पूरे जिले के लिए गंभीर है।
कलेक्टर ने शोकॉज नोटिस जारी किया
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के बावजूद 10 नवम्बर को टीकाकरण सत्र आयोजित नहीं किए जाने पर जिले के 5 बीएमओ सहित स्वास्थ्य विभाग के 132 कर्मचारियों को शोकॉज नोटिस जारी किया गया है। कलेक्टर सुनील कुमार जैन के निर्देश पर सीएमएचओ ने उन सभी को नोटिस थमाया है और 24 घंटे के भीतर अपना जवाब प्रस्तुत करने कहा गया है। उल्लेखनीय है कि 10 तारीख को बिलाईगढ़ विकासखंड को छोडक़र जिले के अन्य सभी विकासखंडों जैसे बलौदाबाजार, भाटापारा, सिमगा, कसडोल वं पलारी में टीकाकरण नहीं हुआ था। इस दिन 97 केन्द्रों पर टीकाकरण किया जाना था, जिसमें हजारों लोगों को कोराना टीका लगाया जाता। कोरोना महामारी की रोकथाम व नियंत्रण के लिए टीकाकरण एक महत्वपूर्ण उपाय है। इसे अति आवश्यक स्वास्थ्य सेवा मानकर नियमित रूप से आयोजित किया जा रहा है। इस क्रम में 10 तारीख को अवकाश के दिन में भी टीकाकरण होने की जानकारी आम जनता को पूर्व में दी गई थी, लेकिन ड्यूटीरत कर्मचारियों द्वारा बिना पूर्व सूचना के सेवा बाधित की गई। इससे दूरदराज के ग्रामीणों को महत्वपूर्ण सेवा से वंचित होना पड़ा। बीएमओ का दायित्व था कि कर्मचारियों से समन्वय बनाकर टीकाकरण कार्यक्रम जारी रखते, लेकिन उनके द्वारा अपने दायित्व का समुचित निर्वहन नहीं किया गया। यह कृत्य सिविल सेवा आचरण संहिता 1965 के अंतर्गत अवहेलना की श्रेणी में आता है। इस संबंध में व्यक्तिगत स्पष्टीकरण उचित माध्यम से 24 घंटे के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो