script

ठंड नहीं होने से गर्म कपड़ों के बाजार में पसरा सन्नाटा

locationरायपुरPublished: Nov 24, 2021 04:30:20 pm

Submitted by:

Gulal Verma

व्यापारियों और ग्राहकों दोनों को है ठंड का इंतजार

ठंड नहीं होने से गर्म कपड़ों के बाजार में पसरा सन्नाटा

ठंड नहीं होने से गर्म कपड़ों के बाजार में पसरा सन्नाटा

गरियाबंद। क्षेत्र में वैसे तो ठंड का असर नवरात्र के बाद से शुरू हो जाता है और गर्म कपड़ों की बिक्रीी तेज होने लगती है। मगर इस इस बार अब तक ठंड नहीं पडऩे के चलते रेडीमेड की दुकानों में रखे स्वेटर, जैकेट, मफलर, ऊनी टोपी, शाल जैसी सामग्री खरीदने वाले नदारद हैं। जिन व्यापारियों ने दीपावली से पहले स्वेटर, जैकेट समेत अन्य गर्म कपड़े मंगाकर रखे थे, वे अब तक ग्राहक नहीं आने से परेशान हैं। आमतौर पर नवंबर से जनवरी तक क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है। इस साल नवरात्रि के बाद 2-4 दिन ठंड पड़ी, जिसमें सभी व्यापारियों ने ठंड के कपड़ों की जमकर खरीदी कर ली। मगर, सर्दी के मौसम में गर्मी जैसे माहौल ने ऊनी कपड़ों के व्यापारियों की नींद उड़ा रखी है। सर्दी की दस्तक से पहले लाखों रुपए के गर्म कपड़ों का ऑर्डर दे चुके व्यापारी अब तक मामूली बिक्री ही कर पाए हैं। नवंबर का आखरी सप्ताह शुरू हो रहा है, मगर बाजार में ऊनी कपड़ों का बाजार ठंडा पड़ा हुआ है।
मंगलम साड़ी सेंटर के संचालक नितेश ठक्कर ने कहा कि मौसम में गर्मी के कारण गर्म कपड़ों की बिक्री अभी तक बीस फीसदी भी नहीं हुई। यही हालात रहे तो यह सीजन घाटे में पहुंचा देगा। मौसम का अगर यही हाल जारी रहा तो अगले सीजन में गर्मी हद से ज्यादा पड़ेगी। मौसम में बदलाव के कारण सीजनल कारोबार पर असर भी पड़ेगा।
शिखर क्लॉथ स्टोर्स के संचालक सौरभ और सुमित पारख का कहना है कि जब तक बदली वाला मौसम रहेगा तब तक ठंड नहीं बढ़ेगी। शुरुआती दिनों में ठंड पडऩे के बाद वे कई वैरायटिओ में गर्म कपड़ों का सामान लेकर आ गए हैं। परंतु अब ठंड नहीं पडऩे से गर्म कपड़ों का बाजार सुना पड़ा है। अमूमन नवरात्रि के बाद से गर्म कपड़ों की बिक्री शुरू हो जाती है, परंतु इस बार हालात अलग है।
साड़ी सरोवर के संचालक पूरन चंद जैन का कहना है कि पिछले साल का स्टॉक ही बचा हुआ है, फिर भी इस बार शुरू में ठंड पडऩे पर खरीदी कर ली थी। अगर पहले से पता होता की इस बार ठंड लेट से शुरू होती तो शायद इस बार गर्म कपड़ों पर रिस्क कम उठाते। गर्म कपड़े तो दुकानों में रखे हैं, लेकिन ठंड नहीं पडऩे से कोई खरीदार ही नहीं आ रहे।
मोटू पान सेंटर के संचालक नटवर सिन्हा का कहना है कि अभी सर्दी इतनी नहीं आई, जो गर्म कपड़े खरीदने पड़े। जब सर्दी ही नहीं है तो गर्म कपड़ों को खरीदकर रुपए क्यों खर्च करें। सर्दी आने पर कपड़े खरीद लेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो