scriptसब्जी मार्केट के शौचालय में पसरी गंदगी, बदबू से लोग परेशान | cg news | Patrika News

सब्जी मार्केट के शौचालय में पसरी गंदगी, बदबू से लोग परेशान

locationरायपुरPublished: Nov 25, 2021 04:50:03 pm

Submitted by:

Gulal Verma

शौचालय का इस्तेमाल नहीं कर पाने से महिलाओं में भारी नाराजगी

सब्जी मार्केट के शौचालय में पसरी गंदगी, बदबू से लोग परेशान

सब्जी मार्केट के शौचालय में पसरी गंदगी, बदबू से लोग परेशान

गरियाबंद। इन दिनों एक ओर जहां राजधानी और राज्य के अन्य शहर देश में अपनी स्वच्छता का डंका बजाकर आए हंै, वहीं दूसरी ओर गरियाबंद नगर के हालात इसके बिल्कुल उल्ट है। जिला मुख्यालय के एकमात्र सब्जी मार्केट की महिलाएं शौचालय का इस्तेमाल नहीं कर पाने के चलते सफाई व्यवस्था से नाराज हैं। नगर के अंतर्गत आने वाले एकमात्र सप्ताहिक बाजार में रोजाना सैकड़ों व्यापारियों की दुकानें सजती हैं यहां शहर व अन्य गांव से लोग आकर सामान खरीदी करते हैं। बाजार के अंदर एकमात्र शौचालय है, जिसका निर्माण नगर पालिका के द्वारा किया गया है, जो कि सफाई के अभाव में बंद अवस्था में है। पूरे बाजार में आने वाली जनता उसी शौचालय पर निर्भर है।
शौचालय की सफाई नहीं होने के चलते उसकी बदबू पूरे बाजार में सुबह से ही फैल जाती है। गंदगी से पनपे कीड़े-मकोड़े, मक्खियां साग, सब्जी, फलों व खाद्य पदार्थों पर बैठते हुए नजर आते हैं। जिसके कारण विभिन्न प्रकार की बीमारियां फैलने की आशंका बनी रहती है। नगर पालिका प्रशासन की बेरुखी के चलते सब्जी बाजार की सफाई व्यवस्था बदहाल है। महिलाओं का कहना है कि सुबह से वे सब्जी दुकान खोल लेती हैं और देर शाम तक उन्हें यहां बैठना पड़ता है। इस दौरान उन्हें शौचालय जाने की जरूरत महसूस होती है, मगर वहां पानी की कमी और पसरी गंदगी को देखते हुए जाने की हिम्मत नहीं होती। दुकान छोडक़र बस स्टैंड स्थित शौचालय जाने पर मवेशी उनकी सब्जी खा लेते हैं।
स्वच्छ भारत अभियान की खुली पोल
जिला मुख्यालय में 5 सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण हुआ है, जिसमें से बस स्टैंड स्थित एक शौचालय का इस्तेमाल हो पा रहा है। बाकी चारों शौचालय रावनभाठा मुक्ति धाम के पास, डाकबंगला के पास ,गांधी मैदान के पास और साप्ताहिक बाजार के पास हैं। जो गंदगी और रखरखाव के अभाव में बिना इस्तेमाल जर्जर हो रहे हैं। नगरवासी जरूरत के बावजूद इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हं ।

गरियाबंद के एकमात्र सब्जी बाजार में शौचालय को लेकर ऐसी अव्यवस्था मची हुई है जिसको लेकर खास कर महिला दुकानदारों को बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। नगरपालिका को इस ओर ध्यान देकर जल्द से जल्द इसकी सफाई करवाना चाहिए।
– मुकेश रामटेके, एल्डरमैन गरियाबंद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो