scriptcg news | बिना अनुमति के हरे-भरे पेड़ों की कटाई, प्रशासन को जानकारी नहीं | Patrika News

बिना अनुमति के हरे-भरे पेड़ों की कटाई, प्रशासन को जानकारी नहीं

अल्ट्राटेक सीमेंट संयंत्र की मनमानी

रायपुर

Published: November 26, 2021 04:25:21 pm

सुहेला। अल्ट्राटेक सीमेंट संयंत्र हिरमी द्वारा हरे-भरे पेड़-पौधों को काटा जा रहा है। जिनकी जानकारी ना तो शासन-प्रशासन को दी गई है, न ही हलके के पटवारी को। राजस्व विभाग पेड़ों की कटाई से अनभिज्ञ हैं।
उल्लेेखनीय है कि हिरमी-परसवानी जाने वाले मार्ग पर कहुआ, शीशम, बबूल आदि प्रजाति के पेड़-पौधे पर्यावरण को बचाने के लिए रोपे गए हैं। किंतु, पर्यावरण सुरक्षा की अनदेखी कर अल्ट्राटेक सीमेंट संयंत्र पेड़-पौधों को बिना किसी के अनुमति लिए बगैर काट रहा है। लगभग 30 से 40 हरे-भरे पेड़ों को संयंत्र ने काट डाला है। हरे-भरे पेड़ ठुंठ में बदल गया है।
स्थानीय तहसीलदार शिल्पा भगत को पेड़ कटाई होने की जानकारी मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंच कर हल्का पटवारी नरेंद्र कुमार वर्मा से पूछताछ की और अल्ट्राटेक सीमेंट संयंत्र हिरमी के अधिकारियों को बुलाने के लिए कहा। किंतु पटवारी के बुलाने पर भी अल्ट्राटेक सीमेंट संयंत्र के अधिकारी-कर्मचारी बहाना बनाकर वहां नहीं पहुंचे। मजदूरों ने बताया कि लकड़ी काटकर प्लांट के अंदर ले जा रहे हैं। अधिकारियों ने हमें पेड़ काटने के लिए कहा है। लकड़ी भरे वाहन का नंबर सीजी 04 जी 3731 टाटा 710 मॉडल था।
बिना अनुमति के हरे-भरे पेड़ों की कटाई, प्रशासन को जानकारी नहीं
बिना अनुमति के हरे-भरे पेड़ों की कटाई, प्रशासन को जानकारी नहीं
अनुविभागीय अधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार लकड़ी दो प्रकार की होती है। इमारती व गैर इमारती। इमारती लकड़ी काटने के लिए अनुमति लेना अनिवार्य है। उक्त संबंध में अल्ट्राटेक सीमेंट संयंत्र हिरमी के अधिकारी प्रबल प्रताप सिंह से संपर्क होने पर उन्होंने कहा कि मैं अभी एक ऑफिस में हूं। आधे घंटे बाद बात करता हूं, किन्तु दूसरे बार संपर्क करने पर उन्होंने फोन नहीं उठाया।
---
अल्ट्राटेक सीमेंट संयंत्र हिरमी के द्वारा पेड़ काटे जाने की जानकारी हमें नहीं है। हमसे किसी भी प्रकार का कोई अनुमति नहीं ली गई है।
- टी. आर. महेश्वरी, अनुविभागीय अधिकारी

----
अल्ट्राटेक सीमेंट संयंत्र हिरमी ने पेड़ काटने के लिए किसी भी प्रकार की कोई अनुमति वन विभाग से नहीं ली है।
- विश्वेश्वर कुमार, प्रभारी वनमंडल अधिकारी, बलौदा बाजार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Assembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारसुरक्षा एजेंसियों की भुज में बड़ी कार्यवाही, 18 लाख के नकली नोटों के साथ डेढ़ किलो सोने के बिस्किट किए बरामदUP Assembly Elections 2022 : टिकट कटा तो बदली निष्ठा, कोई खोल रहा अपने नेता की पोल तो कोई दे रहा मरने की धमकीPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनावUP चुनाव आयोग ने हटाए 3 जिलों में DM, SP, शिकायतों पर एक्शनIIT Madras का 'परख' ग्रामीण व दुर्गम स्थानों में करेगा Corona की जांच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.