script3 जेसीबी मशीनों से दो दर्जन से अधिक अतिक्रमणों को हटाया | cg news | Patrika News

3 जेसीबी मशीनों से दो दर्जन से अधिक अतिक्रमणों को हटाया

locationरायपुरPublished: Dec 09, 2021 04:36:50 pm

Submitted by:

Gulal Verma

गांव के सभी कब्जों को हटाने का ग्रामीणों ने लिया है निर्णय

3 जेसीबी मशीनों से दो दर्जन से अधिक अतिक्रमणों को हटाया

3 जेसीबी मशीनों से दो दर्जन से अधिक अतिक्रमणों को हटाया

सुहेला। सुहेला के ग्रामवासियों द्वारा संपूर्ण अतिक्रमण हटाने के ऐतिहासिक फैसले पर बुधवार को अमल शुरू हो गया और तीन जेसीबी मशीनों के माध्यम से दो दर्जन से अधिक अतिक्रमणों को हटाया गया। इंदिरा निवास मोहल्ले में हटाए गए इस अतिक्रमण के घेरे में 12 से अधिक कच्चे- पक्के मकान और लगभग डेढ़ दर्जन से अधिक बाउंड्रीवॉल शामिल थे।
गौरतलब है कि उक्त आशय के संबंध में पिछले शनिवार को हुई बैठक में समस्त ग्रामवासियों द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार बुधवार नगर का व्यावसायिक प्रतिष्ठान और खेती-बाड़ी का काम पूरी तरह से बंद रहा जो गुरुवार को भी जारी रहेगा। अतिक्रमण हटाने के दौरान एक अतिक्रमणकर्ता द्वारा सरपंच सविता वर्मा व पंच संतोष वर्मा के साथ मारपीट की गई। मिली जानकारी के अनुसार जिससे वे कुछ देर के लिए बेहोश हो गई थी। उक्त संबंध में ग्राम पटेल रेवाराम साहू ने बताया कि मामले की रिपोर्ट नहीं की जाएगी, बल्कि इसका निर्णय भी ग्रामसभा में ही बैठ कर लिया जाएगा।
सरपंच सविता वर्मा ने उक्त संबंध में बताया कि इंदिरा निवास मोहल्ले का अतिक्रमण हटाने के बाद बीच-बीच में ग्रामसभा में निर्णय लिया जाएगा कि इसके बाद किस छोर का अतिक्रमण हटाया जाएगा। संपूर्ण अतिक्रमण हटाने का ऐतिहासिक निर्णय ग्रामवासियों द्वारा लेने का प्रमुख कारण कुछ दिन पहले बिना पंचायत व ग्रामसभा की अनुमति के सतनामी समाज द्वारा स्थानीय थाना भवन के सामने सतनाम भवन बनाने के नाम पर सडक़ किनारे की आधा एकड़ से अधिक भूमि पर कब्जा किया जाना रहा है। जब ग्रामसभा की बैठक में ग्रामवासियों ने सतनामी समाज के लोगों से अतिक्रमण नहीं करने का आग्रह किया तो सतनामी समाज के लोगों ने प्रस्ताव किया कि आज तक दूसरों के द्वारा किए गए अतिक्रमण पर ग्रामसभा को आपत्ति नहीं थी, इसलिए जब तक संपूर्ण अतिक्रमण को नहीं हटाया जाएगा, तब तक हमें ग्रामसभा का आग्रह स्वीकार्य नहीं है। संपूर्ण ग्रामसभा ने सतनामी समाज के द्वारा किए गए प्रस्ताव का समर्थन किया और उसी के तहत बुधवार से संपूर्ण अतिक्रमण हटाने का कार्य प्रारंभ हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो