script

छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग का फैसला, अफवाह फैलाने और झूठी जानकारी पर भी होगी कार्रवाई

locationरायपुरPublished: Oct 09, 2018 09:23:08 am

Submitted by:

Deepak Sahu

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए आयोग ने इसे संज्ञान में लिया है

chhattisgarh election commission

छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग का फैसला, अफवाह फैलाने और झूठी जानकारी पर भी होगी कार्रवाई

रायपुर. अफवाह फैलाने और झूठी-भ्रामक जानकारी देने वालों के खिलाफ चुनाव आयोग कड़ी कार्रवाई करेगा। आचार संहिता लागू होने के बाद इस तरह की शिकायतें मिल रही हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए आयोग ने इसे संज्ञान में लिया है। इस तरह की शिकायत दोबारा मिलने पर संबंधितों को तलब किया जाएगा।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी साहू ने सोमवार को पत्रकारवार्ता में बताया कि भ्रामक जानकारी की वास्तविकता का पहले परीक्षण करें। इस तरह की अफवाहों को रोकने के लिए मुख्य सचिव अजय सिंह द्वारा लिखित आदेश जारी किया गया है। चुनाव से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत करने के लिए कंट्रोल रू म बनाया गया है।
राज्य निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नंबर पर रायपुर से इसे सीधे 1950 और अन्य जिलों से 0771-1950 पर फोन कर शिकायत कर सकते हैं। इसी तरह केंद्रीय चुनाव आयोग ने भी नंबर 1800111950 जारी किया है। इन नंबरों पर 24 घंटे शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

50 हजार रुपए से अधिक साथ नहीं रख सकते प्रत्याशी
चुनाव के दौरान कोई भी प्रत्याशी, उसका प्रतिनिधि या कार्यकर्ता 50 हजार रुपए से अधिक की नकदी अपने साथ नहीं रख सकता है। चुनाव आयोग ने यह रोक आदर्श आचार संहिता के तहत लगाई है।

ट्रेंडिंग वीडियो