script

चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने निर्वाचन आयोग ले रहा सरकारी विभागों और एनजीओ का सहारा

locationरायपुरPublished: Sep 23, 2018 12:22:17 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए राज्य स्तरीय स्वीप कोर कमेटी का गठन किया है

Election commision

चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने निर्वाचन आयोग ले रहा सरकारी विभागों और एनजीओ का सहारा

रायपुर. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की कवायद तेज हो गई है। सरकारी विभागों और एनजीओ की मदद से अलग-अलग वर्ग के मतदाताओं में मतदान के लिए प्रेरित करने पर जोर दिया जा रहा है।

READ MORE : परिसीमन से भाजपा के खाते में 15, कांग्रेस के पास पांच और बसपा को एक सीट में मिली जीत

राज्य में होने वाले चुनाव के लिए सरकारी विभाग के अफसर गांवों में जाकर लोगों को इवीएम मशीन और चुनावों की प्रक्रियाओं की जानकारी दे रहा है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर हर गांव और कस्बों में जाकर अधिकारीयों को चुनाव से संबंधित हर जानकारी दी जानी है । जिसके लिए भारत निर्वाचन आयोग सरकारी विभाग के अफसर और एनजीओ का सहारा ले रहा है ।

READ MORE : जांजगीर के लिए रवाना हुए प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल समेत कांग्रेस कार्यकर्ताओं को आधे रास्ते में ही गिरफ्तार

राज्य निर्माण के बाद 2008 के विधानसभा को छोडक़र हर साल मतदान का प्रतिशत बढ़ रहा है। 1998 में हुए विधानसभा चुनाव में 60.22 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था। राज्य निर्माण के बाद 2003 में हुए पहले विधानसभा सभा में वोटों का प्रतिशत 11.08 फीसदी बढ़ा, लेकिन 2008 के विधानसभा चुनाव में वोटों का प्रतिशत 0.79 फीसदी कम हो गया। इसके बाद चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई प्रकार से जनजागरूकता अभियान चलाया गया। इसका परिणाम यह निकला कि 2013 के विधानसभा चुनाव में मतदान का ग्राफ 6.61 फीसदी की वृद्धि दर्ज कराई। इस बार वृद्धि बनाए रखने का प्रयास जारी है।

ट्रेंडिंग वीडियो