विधानसभा चुनाव 2018 : अपने समर्थकों को टिकट दिलाने में बढ़ सकती है दिग्गजों की खींचतान

विधानसभा चुनाव 2018 : अपने समर्थकों को टिकट दिलाने में बढ़ सकती है दिग्गजों की खींचतान

Deepak Sahu | Publish: Sep, 08 2018 11:59:08 AM (IST) | Updated: Sep, 08 2018 12:03:30 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

इस बार भी संभाग की करीब आधा दर्जन सीटों पर भाजपा-कांग्रेस के दिग्गजों की निजी दिलचस्पी है

राहुल जैन@रायपुर. रायपुर संभाग के पांच जिलों की 20 सीटों में से 15 पर कब्जा कर भाजपा ने पिछले चुनाव में सत्ता में पहुंचने का रास्ता बना लिया था। चार सीटों पर कांग्रेस अपने को सुरक्षित करने में कामयाब रही तो एक सीट पर निर्दलीय ने झंडे गाड़े। इस बार भी संभाग की करीब आधा दर्जन सीटों पर भाजपा-कांग्रेस के दिग्गजों की निजी दिलचस्पी है। इनमें प्रदेश के तीन ताकतवर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत और अजय चंद्राकर हैं, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल और कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया और पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष ताम्रध्वज साहू का भी नाम हैं।

इन सीटों में है कई दिग्गजों की दावेदारी
रायपुर उत्तर
इस सीट पर भाजपा के मौजूदा विधायक श्रीचंद्र सुंदरानी के साथ संजय श्रीवास्तव, राजीव अग्रवाल , छगन मूंदड़ा, सच्चिदानंद उपासने, सुनील सोनी जैसे दिग्गज टिकट के दावेदार हैं। पैरवी के लिए स्थानीय संगठन से लेकर संघ मुख्यालय तक ताकत लगाई गई है। वहीं कांग्रेस में भी पूर्व विधायक कुलदीप जुनेजा, रमेश वल्र्यानी, महेंद्र सिंह छाबड़ा, सुनील कुकरेजा, महापौर प्रमोद दुबे और घनश्याम राजू तिवारी जैसे दावेदार हैं।

रायपुर ग्रामीण
रायपुर ग्रामीण में कांग्रेस की ओर से तो नहीं, लेकिन भाजपा की ओर से तगड़ी दावेदारी है। इनमें संजय श्रीवास्तव, सुनील सोनी, प्रमोद साहू, मोतीलाल साहू, शांतनु साहू और शिवजलम दुबे आदि का नाम है। बताया जा रहा है कि यहां दावेदारी को लेकर रायपुर के दो मंत्रियों के बीच खासी खींचतान है। भाजपा के सूत्रों का कहना है कि रायपुर के चार नेताओं में से दो को ग्रामीण और उत्तर सीट से ही टिकट की उम्मीद है।

राजिम
मौजूदा विधायक संतोष उपाध्याय हैं। बताया जा रहा है कि उनके खिलाफ मंत्री अजय चंद्राकर श्वेता शर्मा के नाम को आगे बढ़ा रहे हैं। जबकि कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल संतोष को बनाए रखने के पक्ष में हैं। कांग्रेस मेंएक धड़ा किसी साहूको वहां से उतारना चाहता है, जबकि एक धड़ा पूर्व मंत्री अमितेश शुक्ल को वहां से टिकट देने के पक्ष में है।

अभनपुर
कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष धनेंद्र साहू के खिलाफ कांग्रेस में यहां से तो कोई मुसीबत नहीं है, लेकिन भाजपा में पूर्व विधायक चंद्रशेखर साहू और अपेक्स बैंक के अध्यक्ष अशोक बजाज के बीच दावेदारी को लेकर जंग है। दोनों की संगठन में गहरी पैठ है और वहां उनका नाम आगे बढ़ाने वाले भी हैं।

आरंग
एससी के लिए आरक्षित आरंग सीट भाजपा के नवीन मारकंडेय के पास है। संजय ढीढी और गुरु सुखवंत साहेब का नाम भी दावेदारों में है। उन्हें संगठन में कुछ वरिष्ठों का समर्थन हासिल है। कांग्रेस में पूर्व विधायक रुद्र कुमार गुरु, नारायण कुर्रे, वेदराम हरे, पीयूष कोसरे में से किसी को टिकट दिलाने के लिए वरिष्ठों में खींचतान है।

महासमुंद
इसमें भाजपा के बीच दिलचस्प टकराहट दिख रही है। मौजूदा विधायक विमल चोपड़ा निर्दलीय हैं, लेकिन भाजपा समर्थक माने जाते हैं। संगठन में चर्चा है कि इस बार उन्हें भाजपा का टिकट मिलेगा। मंत्री बृजमोहन अग्रवाल उनके मुख्य पैरवीकार हैं। हांलाकि चोपड़ा ने इससे इनकार किया। उस सीट पर भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष पूनम चंद्राकर दावेदार हैं। उनको लेकर संगठन में पिछड़ा वर्ग के नेता लॉबिंग कर रहे हैं।

ऐसा है संभाग में सीटों का हाल
सरायपाली
रामलाल चौहान, भाजपा
बसना
रूपकुमारी चौधरी भाजपा
खल्लारी
चुन्नीलाल साहू भाजपा
महासमुंद
डॉ. विमल चोपड़ा निर्दलीय
बिलाईगढ़
सनम जांगड़े भाजपा
कसडोल
गौरीशंकर अग्रवाल भाजपा
बलौदा बाजार
जनकराम वर्मा कांग्रेस
भाटापारा
शिवरतन शर्मा भाजपा
धरसीवां
देवजी भाई पटेल भाजपा
रायपुर ग्रामीण
सत्यनारायण शर्मा कांग्रेस
रायपुर पश्चिम
राजेश मूणत भाजपा
रायपुर उत्तर
श्रीचंद्र सुंदरानी भाजपा
रायपुर दक्षिण
बृजमोहन अग्रवाल भाजपा
आरंग
नवीन मारकंडेय भाजपा
अभनपुर
धनेंद्र साहू कांग्रेस
राजिम
संतोष उपाध्याय भाजपा
बिन्द्रानवागढ़
गोवर्धन सिंह मांझी भाजपा
सिहावा
श्रवण मरकाम भाजपा
कुरुद
अजय चंद्राकर भाजपा
धमतरी
गुरुमुख सिंह होरा कांग्रेस

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned