मुख्यमंत्री का बड़ा फैसला: 1080 गांवों के लोगों को 10 रुपए में मिलेगा दो किलो चना

मुख्यमंत्री का बड़ा फैसला: 1080 गांवों के लोगों को 10 रुपए में मिलेगा दो किलो चना

Chandu Nirmalkar | Publish: Oct, 03 2018 08:56:04 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

मुख्यमंत्री का बड़ा फैसला: माडा क्षेत्र के 1080 गांवों के लोगों को 10 रुपए में मिलेगा दो किलो चना

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में आदिवासी वर्ग को साधने के लिए बड़ा फैसला लिया गया। अब सरकार प्रदेश के नौ माडा क्षेत्रों के 1080 गांवों के लोगों को हर महीने 5 रुपए प्रति किलो की दर से 2 किलो चना देगी। इससे लगभग 1 लाख 27 हजार 114 राशन कार्डधारक परिवारों को फायदा होगा।

स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालयीन शैक्षणिक आदर्श सेवा नियम 2018 को किया लागू

मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रदेश में छत्तीसगढ़ स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालयीन शैक्षणिक आदर्श सेवा नियम 2018 को लागू करने का भी फैसला लिया गया। इसके अन्तर्गत चिकित्सा महाविद्यालयों और दंत चिकित्सा महाविद्यालयों के लिए शिक्षकों की नियमित नियुक्ति के अधिकार स्वशासी समिति की कार्यकारिणी समिति को होंगे। इनके वेतन भत्तों के भुगतान की व्यवस्था स्वयं के राजस्व से करने केे लिए महाविद्यालय समर्थ रहेगा।

Read Also: किराना, कपड़ा, सब्जियों का मालभाड़ा 15 हजार रुपए बढ़ा, जानिए बढ़े हुए इन चीजों के नए दाम

यह भी प्रावधान किया गया है कि चयनित शिक्षक अपने-अपने कॉलेजों में ही कार्य करेंगे और उनकी सेवाएं अस्थानांतणीय होंगी। इन नियमों के तहत अधिष्ठाता, प्राचार्य और अस्पताल अधीक्षक जैसे प्रशासनिक पदों पर भर्ती नहीं की जाएगी। पूर्व से कार्यरत एवं लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित नियमित शिक्षकों की सेवा शर्तें पूर्ववत रहेंगी।

गौ-शालाओं में लगेंगे सोलर पंप

बैठक में पंजीकृत और संचालित गौ-शालाओं को भी सौर-सुजला योजना के तहत सोलर पम्प देने का फैसला लिया गया, ताकि पशुओं के लिए पेयजल और चारा उत्पादन के लिए सिंचाई की सुविधा मिल सके।

यह है माडा क्षेत्र

माडा क्षेत्र 10 हजार या उससे ज्यादा आबादी वाले एक से ज्यादा राजस्व गांवों के ऐसे क्षेत्र को कहा जाता है, जहां 50 प्रतिशत या उससे अधिक जनसंख्या आदिवासियों की होती है। छत्तीसगढ़ के सात जिलों में 9 माडा क्षेत्र हैं। इन माडा क्षेत्रों में विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा और कमार समुदायों के लोग भी निवास करते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned