scriptइंस्पायर अवॉर्ड मानक योजना में छत्तीसगढ़ को देश में तीसरा स्थान | CG ranked third in the country in Inspire Award Standard Scheme | Patrika News

इंस्पायर अवॉर्ड मानक योजना में छत्तीसगढ़ को देश में तीसरा स्थान

locationरायपुरPublished: Apr 16, 2021 10:15:12 pm

Submitted by:

ashutosh kumar

मानक अवॉर्ड के लिए राज्य के 3391 विचारों का चयन

रायपुर. भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा इंस्पायर अवॉर्ड मानक योजना के अंतर्गत विज्ञान एवं सामाजिक अनुप्रयोगों में मूल विचार एवं नवाचारों के नामांकन के लिए छत्तीसगढ़ को देश के तृतीय सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में चयनित किया गया है। इंस्पायर अवॉर्ड मानक योजना के तहत राज्य से विज्ञान एवं सामाजिक अनुप्रयोगों में मूल विचारों एवं नवाचारों हेतु भेजे गए कुल 55 हजार 565 नामांकन में से 3391 विचारों एवं नवाचारों का चयन मानक अवॉर्ड के लिए किया गया है।
भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव आशुतोष शर्मा ने छत्तीसगढ़ राज्य के प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला को प्रेषित पत्र में छत्तीसगढ़ राज्य की इस उल्लेखनीय उपलब्धि की सराहना की है। उन्होंने इंस्पायर अवॉर्ड मानक योजना के तहत मूल विचारों एवं नवाचारों को बेहतर बनाने के लिए विभाग द्वारा शिक्षकों का प्रशिक्षण राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों में किए जाने तथा इसके लिए सलाहकार डॉ. संजय मिश्रा, संचालक डॉ. विपिन कुमार को इसके लिए राज्यों के शिक्षा विभाग से संपर्क किए जाने की जानकारी दी है।
उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने और शिक्षकों को युवा छात्रों के बीच रचनात्मक नवाचार की बेहतर समझ और प्राकृतिक संस्कृति के प्रशिक्षण के लिए आपका आवश्यक सहयोग एवं मार्गदर्शन प्राप्त होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो