scriptअच्छी खबर: 3 हजार शिक्षाकर्मियों का संविलियन जल्द, बनेंगे व्याख्याता | CG Shikshakarmi latest news today: 3000 shikshakarmis merger very soon | Patrika News

अच्छी खबर: 3 हजार शिक्षाकर्मियों का संविलियन जल्द, बनेंगे व्याख्याता

locationरायपुरPublished: Aug 30, 2019 01:00:09 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षाकर्मी वर्ग 1 को संविलियन कर व्याख्याता बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। संविलियन के लिए सभी जिलों ने नाम भेज दिए हैं।

shikshakarmi_news.jpg

cg shikshakarmi latest news today

रायपुर. शिक्षाकर्मियों के लिए अच्छी खबर। स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षाकर्मी वर्ग 1 को संविलियन कर व्याख्याता बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। संविलियन के लिए सभी जिलों ने नाम भेज दिए हैं। इसके आधार पर सूची तैयार करने का सिलसिला शुरू हो गया है।
स्कूल शिक्षा विभाग एक-दो दिन में आदेश जारी कर सकता है। सूची में ई संवर्ग के करीब 19 सौ और टी संवर्ग के करीब 11 सौ नाम शामिल है। इसका लाभ 1 जुलाई 2019 से मिलेगा।
दरअसल, शिक्षाकर्मी वर्ग 2 और 3 के संविलियन की प्रक्रिया जिला स्तर पर करना है। शिक्षाकर्मी वर्ग 1 का संविलियन शासन स्तर पर होना है। लोक शिक्षण संचालनालय ने संविलियन के लिए सभी जिलों से नामों की जानकारी मांगी थी, जिलों ने इसकी जानकारी भेज दी है।
अलग-अलग जिलों से आई सूची को एक साथ किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि संविलियन का आदेश एक-दो दिन में जारी कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि पिछली सरकार ने शिक्षाकर्मियों के संविलियन का फैसला लिया था। इसमें 8 साल की सेवा पूरी करने वालों का संविलियन करने की बात कही गई थी।

इस आधार पर पहली बार 1 लाख 10 हजार शिक्षाकर्मियों का संविलियन किया गया था। दूसरी बार करीब 3000 शिक्षाकर्मी वर्ग एक का संविलियन किया जा रहा है। वहीं जिला स्तर पर करीब 13 हजार शिक्षाकर्मियों का संविलियन आदेश जारी किया गया है।

निकाय चुनाव में मिलेगा फायदा
दूसरी बार संविलियन की प्रक्रिया शुरू नहीं होने से शिक्षाकर्मियों में लगातार नाराजगी बढ़ रही है। सरकार नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव से पहले संविलियन की प्रक्रिया पूरी कर उनकी नाराजगी को दूर करने जा रही है। इससे आगामी निकाय चुनाव और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सरकार को फायदा मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो