scriptछत्तीसगढ़ में तीन लाख कर्मचारियों को मिलेगा पेंशन में अंशदान बढ़ोत्तरी का लाभ | CG state govt employees get benefit of increase in pension contributio | Patrika News

छत्तीसगढ़ में तीन लाख कर्मचारियों को मिलेगा पेंशन में अंशदान बढ़ोत्तरी का लाभ

locationरायपुरPublished: Jan 28, 2022 02:08:03 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ में अंशदायी पेंशन योजना में सरकार की हिस्सेदारी में बढ़ोत्तरी किए जाने का लाभ लगभग तीन लाख कर्मचारियों को मिलेगा। अब सरकार 10 प्रतिशत के स्थान पर 14 प्रतिशत अंशदान देगी।

cash.jpg

छत्तीसगढ़ में तीन लाख कर्मचारियों को मिलेगा पेंशन में अंशदान बढ़ोत्तरी का लाभ

रायपुर. छत्तीसगढ़ में अंशदायी पेंशन योजना में सरकार की हिस्सेदारी में बढ़ोत्तरी किए जाने का लाभ लगभग तीन लाख कर्मचारियों को मिलेगा। अब सरकार 10 प्रतिशत के स्थान पर 14 प्रतिशत अंशदान देगी।

राज्य के कर्मचारियों के लिए अंशदायी पेंशन योजना में सरकार और कर्मचारी का वेतन का दस प्रतिशत हिस्सा अब तक रहा है। अब राज्य शासन के अंशदान को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत किया जाएगा। कर्मचारियों का अंशदान पूर्ववत 10 प्रतिशत ही रहेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के इस निर्णय से राज्य के लगभग तीन लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री बघेल ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य के कर्मचारियों के हित में अंशदायी पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य शासन के अंशदान में वृद्धि किए जाने की घोषणा की है। इसका उद्देश्य योजना को अधिक लाभकारी बनाकर कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति पर प्राप्त होने वाली पेंशन धन राशि में वृद्धि करना है। योजना के अंतर्गत अब राज्य शासन का अंशदान कर्मचारियों के मूल वेतन तथा महंगाई भत्ते के योग का 10 प्रतिशत के स्थान पर 14 प्रतिशत होगा। इस निर्णय से राज्य शासन पर लगभग 520 करोड़ रूपए वार्षिक अतिरिक्त व्यय भार आएगा।
राज्य में वर्ष 2004 के बाद नियुक्त अंशदायी पेंशन योजना के कर्मचारियों को राज्य शासन के अंशदान को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने की घोषणा का राज्य प्रशासनिक सेवा संघ और विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने स्वागत किया है। इन संगठनों ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा है कि यह फैसला समावेशी, दूरदर्शी और संवेदनशील सोच का परिणाम है। मुख्यमंत्री के इस फैसले से शासकीय सेवकों का मनोबल बढ़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो