scriptCG Tourism: अयोध्या के राम मंदिर दर्शन के बाद छत्तीसगढ़ के इस धार्मिल स्थल में आने की क्यों बनी परम्परा | CG Tourism: Significance of Kaushalya Mandir | Patrika News
रायपुर

CG Tourism: अयोध्या के राम मंदिर दर्शन के बाद छत्तीसगढ़ के इस धार्मिल स्थल में आने की क्यों बनी परम्परा

CG Tourism: श्रीराम दर्शन के लिए अयोध्या जाने वाले श्रद्धालु और पर्यटक अब धीरे धीरे रायपुर के कौशल्या मंदिर दर्शन को भी अपने धार्मिक पर्यटन की सूची में रखने लगे हैं।

रायपुरJun 30, 2024 / 08:15 am

Shrishti Singh

CG Tourism

CG Tourism: छत्तीसगढ़ में देवी-देवताओं के अनेकों प्रसिद्द मंदिर हैं लेकिन जब से अयोध्या में श्रीराम का मंदिर बना है तब से प्रदेश के कौशल्या मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या तेजी से बढ़ी है। भगवान राम की माता कौशल्या के नाम से निर्मित यह मंदिर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से मात्र 23 किलोमीटर की दूरी पर चंदखुरी में स्थित है।

CG Tourism

माता कौशल्या के इस मंदिर का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि वे छत्तीसगढ़ क्षेत्र की थीं। समूचा विश्व छत्तीसगढ़ को भगवान श्रीराम के ननिहाल के रूप में भी जनता है। श्रीराम दर्शन के लिए अयोध्या जाने वाले श्रद्धालु और पर्यटक अब धीरे धीरे रायपुर के कौशल्या मंदिर दर्शन को भी अपने धार्मिक पर्यटन की सूची में रखने लगे हैं।

यह भी पढ़ें

CG Tourism: छत्तीसगढ़ का ये जिला कर रहा विश्व धरोहर बनने का दावा, यहां चप्पे-चप्पे में है प्राचीन काल का इतिहास

CG Tourism

CG Tourism: कौशल्या मंदिर की संरचना और स्थापत्य

कौशल्या मंदिर का निर्माण प्राचीन काल में किया गया था और इसका ऐतिहासिक महत्व भारतीय सांस्कृतिक धारा में है। इस मंदिर का स्थापत्य विशेषज्ञता से निर्माण किया गया है। इसकी संरचना में स्थानीय स्थापत्य कला का महत्वपूर्ण योगदान है। मंदिर की वास्तुकला मध्यकालीन भारतीय शैली में है और इसकी शृंगारशास्त्रीय सुंदरता सभी यात्री और पर्यटकों को प्रेरित करती है।

CG Tourism

धार्मिक महत्व

कौशल्या मंदिर धार्मिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है। यहां के पुजारियों और विशिष्ट आराधकों के लिए यह एक मुख्य धार्मिक स्थल है। मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना के अवसर पर लोग आते हैं और अपनी भक्ति प्रकट करते हैं। वैसे तो पूरे वर्ष भर इस मंदिर में श्रद्धालु आते हैं लेकिन त्योहारों और छुट्टियों में इस स्थल में दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ जाती है।

CG Tourism

CG Tourism: सामाजिक समृद्धि का केंद्र

कौशल्या मंदिर एक सामाजिक संरचना का भी केंद्र है। यहां विभिन्न सामाजिक उत्सव, समारोह और सामुदायिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिससे स्थानीय समुदाय का संबंध मजबूत होता है।

यह भी पढ़ें

CG Tourism: जल्द ही बंद हो जाएगी बस्तर की ये सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल, सामने आई ये बड़ी वजह

पर्यटन और प्रचार-प्रसार

कौशल्या मंदिर रायपुर के पर्यटन का भी एक महत्वपूर्ण केंद्र है। यहां आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु अपने धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से समृद्धि प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, मंदिर के आस-पास क्षेत्र में होने वाले बाजार और उद्यान भी पर्यटकों का मनमोहक केंद्र बनते हैं।

CG Tourism

कौशल्या मंदिर एक ऐसा स्थान है जो धार्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक दृष्टिकोण से भारतीय समाज के लिए विशेष महत्व रखता है। इसकी सुंदरता, इतिहास और स्थानीय समुदाय के विकास में उसका योगदान अविस्मरणीय है। यह मंदिर न केवल एक धार्मिक स्थल है, बल्कि यह समाज के एकात्मता और सद्भाव के प्रतीक भी है। कौशल्या मंदिर एक सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक संस्कृति का संगम है जिसे सुरक्षित रखने और संवर्धन करने की आवश्यकता है।

Hindi News/ Raipur / CG Tourism: अयोध्या के राम मंदिर दर्शन के बाद छत्तीसगढ़ के इस धार्मिल स्थल में आने की क्यों बनी परम्परा

ट्रेंडिंग वीडियो