खाद्य नागरिक आपूर्ति निरीक्षक की परीक्षा में पूछा - रोबोट को नागरिकता देने वाला देश कौन सा?

व्यापमं द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति निरीक्षक परीक्षा आयोजित की गई। खाद्य निरीक्षक के 35 पदों के लिए कुल 16719 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए।

By: Ashish Gupta

Updated: 12 Nov 2017, 07:32 PM IST

रायपुर . व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) द्वारा रविवार को खाद्य नागरिक आपूर्ति निरीक्षक की परीक्षा आयोजित की गई। इस वजह से शहर में काफी चहल-पहल दिखाई दी। राजधानी में परीक्षा के लिए ५२ सेंटर बनाए गए थे। सामान्य अध्ययन में रोबोट को नागरिकता देने वाला देश कौन सा है? जैसे प्रश्नों ने प्रतिभागियों को उलझाया। परीक्षा में सामान्य अध्ययन से संबंधित काफी रोचक प्रश्नों में बुलेट ट्रेन से लेकर समाजवादी से जुड़े पूछे गए।

Read More : छत्तीसगढ़ में राजपूत समाज ने किया फिल्म पद्मावती का विरोध, कहा - इतिहास से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं

परीक्षा में 200 प्रश्न को हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया गया। इसमें सामान्य अध्ययन, गणित, हिन्दी,अंग्रेजी, कम्प्यूटर संबंधित प्रश्न शामिल थे।

ये प्रश्न थे रोचक - किस कांतिकारी ने समाजवाद की वैज्ञानिक तरीके से व्याख्या की। - भारत की पहली बुलेट ट्रेन किस रूट पर चलाई जायेगी।- डोकलाम कहां स्थित है।

Read More : स्टेज पर कभी नहीं देखा होगा जरीन की ये Hot डांस, यहां Live परफॉर्मेंस में धड़का Fans का दिल

घनश्याम कुमार टोंडे ने कहा कि सामान्य अध्ययन के प्रश्न काफी सरल थे। कुछ रोचक सवालों ने थोड़ा उलझाया। योजनाओं से संबंधित प्रश्न ज्यादा पूछे गए थे। इसमें सामान्य अध्ययन, छत्तीसगढ़ के साथ सामान्य अध्ययन के सवाल शामिल थे। असीम ने कहा कि प्रश्न पत्र काफी सरल आया था। गणित के सवालों ने थोड़ा उलझाया। सामान्य अध्ययन के प्रश्न सरल थे।

Read More : दिल दहल गया पिता का, जब आंखों के सामने बस ने 6 साल के मासूम बेटे को कुचला, मौत

इतने प्रतियोगी हुए शामिल
रायपुर संभाग के लिए शहर में 52 सेंटर बनाए गए। इसमें 20402 प्रतियोगी में 16719 ही उपस्थित रहे। वहीं 3683 अनुपस्थित रहे।गौरतलब है कि अक्टूबर 2017 में छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) ने नोटिफिकेशन जारी करके स्नातक पास युवाओं के लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति निरीक्षक (फूड सिविल सप्लाइज इंस्पेक्टर) पदों लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। व्यापमं द्वारा जारी नोटिफिकेशन में फूड सिविल सप्लाइज इंस्पेक्टर के लिए रिक्त पदों की संख्या 35 है।

Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned