scriptस्वच्छता में उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद अब छत्तीसगढ़ को मिलेंगे तीन हजार करोड़ रुपए | CG will get 3000 crore Rs after excellent performance in cleanliness | Patrika News

स्वच्छता में उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद अब छत्तीसगढ़ को मिलेंगे तीन हजार करोड़ रुपए

locationरायपुरPublished: Nov 27, 2021 09:12:01 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

स्वच्छता में उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद अब छत्तीसगढ़ को स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) के तहत और बेहतर कार्य करने के लिए करीब 3 हजार करोड़ रुपए केंद्र सरकार से मिलेगा।

रायपुर. स्वच्छता में उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद अब छत्तीसगढ़ को स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) के तहत और बेहतर कार्य करने के लिए करीब 3 हजार करोड़ रुपए केंद्र सरकार से मिलेगा। इस राशि को पांच साल में स्वच्छता पर ही खर्च करना होगा। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने स्वच्छता अभियान का बजट देशभर के लिए 36 हजार करोड़ रुपए प्रावधान किया है।
जिसमें तीन हजार करोड़ छत्तीसगढ़ को मिलेगा। यह राशि अगले वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार को मिलेगी। इसके बाद सभी निकायों को वार्डों की संख्या के आधार पर राशि आवंटित की जाएगी। साथ ही केंद्र सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले निर्देश का सख्ती से पालन करना होगा। इस राशि की उपयोगिता प्रमाण पत्र भी समय-समय पर केंद्र को भेजनी होगी।

2022 की गाइड लाइन भी जारी
वर्ष 2022 में स्वच्छता सर्वेक्षण का पैमान क्या रहेगा। किस-किस सेंगेमेंट में कितने नंबर दिए जाएंगे इसकी पूरी गाइड लाइन राज्य को भी दी गई है। जिसे नगरीय प्रशासन विभाग ने सभी निकायों को गाइडल लाइन भेजकर इसी के हिसाब से वर्ष 2022 के स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग लेने के निर्देश दिए है। जानकारी के अनुसार इस बार की थीम पब्लिक पहले रखी गई है।

छत्तीसगढ़ सूडा के डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर सुरेंद्र मृगा ने कहा, केंद्र से स्वच्छ भारत मिशन के तहत निकायों में बेहतर कार्य करने के लिए अगले पांच साल के लिए करीब 3 हजार करोड़ रुपए मिलने का अनुमान है। अगले वित्तीय वर्ष में राशि मिलने की पूरी उम्मीद है।

इस बार का ये हैं पैमाना
कुल अंक- 75001
1. सर्विस लेवल प्रोग्रेस – 3000 अंक (40फीसदी)
– ( कचरा अलग करना, प्रोसेसिंग, निपटान, सस्टेनेबल सेनिटेशन, सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज, डिजिटल टै्रकिंग एवं लर्निंग)
2. सर्टिफिकेशन – 2250 अंक (30 फीसदी)
(जीएफसी स्टार रेटिंग में 1250 अंक, वाटर प्लस सिटी में 1000 अंक)
3. पीपल फर्स्ट में – 2250 अंक ( 30 फीसदी)
( नागरिक फीडबैक, नागरिक इंगेजमेंट, अनुभव, स्वच्छता एप, एपिडेमिक नियंत्रण, तैयारी एवं इनोवेशन/ नया उपक्रम)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो