scriptबोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए ये है नई योजना, जानिए और तुरंत करें ऑनलाइन आवेदन | CGBSE another chance that students of fail in board examination | Patrika News

बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए ये है नई योजना, जानिए और तुरंत करें ऑनलाइन आवेदन

locationरायपुरPublished: May 30, 2019 08:29:39 pm

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh Board of Secondary Education) के 10वीं और 12वीं परीक्षा (10th-12th Exam) में फेल हुए छात्राओं के लिए खुशखबरी है

CG News

बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए ये है नई योजना, जानिए और तुरंत करें ऑनलाइन आवेदन

रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh Board of Secondary Education) के 10वीं और 12वीं परीक्षा (10th-12th Exam) में फेल हुए छात्राओं के लिए खुशखबरी है। छात्र आसानी से इस योजना का फायदा उठाकर उत्तीर्ण हो सकते हैं। इसके लिए समय से पहले (10th class) मंडल की वेबसाइट में ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) करना होगा। आपको बता दें कि पूरक (Complementary) आए छात्र भी इस योजना का फायदा उठाकर आसानी से बोर्ड एग्जाम (Board Exam) निकाल सकते हैं।
CG News

ये है बोर्ड परीक्षा में पास होने का योजना
दरअसल मंडल ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्र-छात्राओं को क्रेडिट योजना के तहत उत्तीर्ण होने के लिए एक और अवसर प्रदान किया जा रहा है। इसके तहत छात्र-छात्राएं अब ऑनलाइन आवेदन कर पूरक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए शिक्षा विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दिया है।

धमतरी जिले की स्थिति

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित किया गया था, जिसमेंं धमतरी जिले में 10 बोर्ड परीक्षा में 12 हजार 838 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दिलाया था। इसी तरह 12वीं में 9 हजार 582 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए।
उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन के बाद 10 मई को बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया, जिसमें धमतरी जिला का परीक्षा परिणाम पिछले साल की तुलना में ठीक रहा। एक जानकारी के अनुसार 10वीं बोर्ड परीक्षा में कुल 891 छात्र-छात्राएं पूरक आए हैं, जिसमें 422 बालक और 469 बालिकाएं हैं। इसी तरह 12वीं बोर्ड में कुल 948 छात्र-छात्राएं पूरक हैं, जिसमें 466 बालक और 482 बालिकाएं शामिल हैं। इसके अलावा 10वीं और 12वीं में बड़ी संख्या मेंं छात्र-छात्राएं फेल भी हुए हैं। अब वे क्रेडिट योजना के तहत पुन: ऑनलाइन आवेदन कर परीक्षा में शामिल होकर अपना परफार्मेंस सुधारने का मौका मिलेगा।

पालकों ने की सराहना
गौरतलब है कि पूर्व में 10वीं ओर 12वीं बोर्ड परीक्षा में एक विषय में फेल होने पर ही छात्र-छात्राओं को पूरक परीक्षा दिलाने की पात्रता होती थी, लेकिन के्रडिट योजना के तहत एक से अधिक विषय में फेल हुए छात्र-छात्राएं भी परीक्षा दिलाकर उत्तीर्ण हो सकते हैं। शासन के इस निर्णय से छात्र-छात्राओं मेंं उत्साह देखने को मिल रहा है। पालक देवेन्द्र साहू, उत्तम देवांगन का कहना है कि इस योजना से कई छात्रों का भविष्य संवर सकता है।


यह है के्रडिट योजना
सूत्रों की मानें तो क्रेडिट योजना (Credit scheme) के तहत छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से जो आवेदन प्रदान किया जा रहा है, उसमें एक पेज के आवेदन में पूरक व क्रेडिट योजना के संंबंध जानकारी दी गई है। छात्र-छात्रा का नाम, किस विषय में परीक्षा देना है, कब तक आवेदन करना है, कहां परीक्षा केन्द्र होगा, कब-कब परीक्षा होगी आदि की जानकारी आवेदन मेंं दिया गया है।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने क्रेडिट योजना शुरू की है। इसमें 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में पूरक के अलावा फेल छात्र-छात्राओं को परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गई है। वे भी अब ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। टीके साहू, डीईओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो