scriptCGBSE 12th Board Result 2021: छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, 97.43 फीसदी स्टूडेंट्स पास, परीक्षार्थी ऐसे देख सकते हैं परीक्षा परिणाम | CGBSE Class 12 Result Live Updates: CG Board result declare check here | Patrika News

CGBSE 12th Board Result 2021: छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, 97.43 फीसदी स्टूडेंट्स पास, परीक्षार्थी ऐसे देख सकते हैं परीक्षा परिणाम

locationरायपुरPublished: Jul 26, 2021 10:42:57 am

Submitted by:

Ashish Gupta

CGBSE 12th Board Result 2021: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने 12वीं का परिणाम जारी कर दिया है। परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in और www.results.cg.nic.in पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

cgbse_news_1.jpg

CGBSE 12th Result 2021: छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, 97.43 फीसदी स्टूडेंट्स पास, परीक्षार्थी ऐसे देख सकते हैं परीक्षा परिणाम

रायपुर. CGBSE 12th Board Result 2021: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) ने 12वीं का परिणाम जारी कर दिया है। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम ने ऑनलाइन नतीजों की घोषणा की। इस बार 2 लाख 71 हजार रज‍िस्‍टर्ड छात्रों में से 97.43 ने परीक्षा पास की है, जिसमें 98 फीसदी छात्राएं और 96.69 फीसदी छात्र पास हुए। जारी रिजल्ट के अनुसार 95.44 फीसदी छात्र प्रथम श्रेणी में, 1.96 प्रतिशत छात्र द्वितीय श्रेणी में और 0.3 फीसदी छात्र तृतीत श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in और www.results.cg.nic.in पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम ने सभी सफल छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं।

यह भी पढ़ें: 12वीं का परिणाम जारी होने से पहले शिक्षाविदों ने बोर्ड रिजल्ट पर उठाए सवाल, जानिए वजह

2 लाख 71 हजार परीक्षार्थियों हुए थे शामिल
कोविड काल में माशिमं के निर्देश पर छात्रों ने घर में बैठकर 12वीं बोर्ड की परीक्षा दी है। इस परीक्षा में लगभग 2 लाख 71 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। स्कूल को ही माशिमं के अधिकारियों ने सेंटर बनाया था। इस सेंटर से परीक्षार्थियों को 1 जून से 5 जून तक प्रश्न पत्र और आंसर शीट जारी किया गया था। परीक्षार्थियों को आंसर सीट 10 जून तक परीक्षा केंद्रों में वापस जमा करना था। माशिमं के अधिकारियों के अनुसार कोविड के मद्देनजर परीक्षा में शामिल हुए सभी परीक्षार्थियों को पास कर दिया गया है।

नहीं बनी मेरिट लिस्ट
सीजी बोर्ड ने आज 12वीं बोर्ड की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है, लेकिन 12वीं के परीक्षार्थियों की इस सत्र मेरिट लिस्ट नहीं बनी है। सीजी बोर्ड ने घर से बैठकर परीक्षा का आयोजन कराया है। इस प्रक्रिया के चलते इस सत्र मेरिट लिस्ट बनाने की प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया है। जब तक बोर्ड परीक्षा का आयोजन केंद्रों में नहीं होगा, तब तक इस मेरिट लिस्ट बनाने के पैटर्न को स्थगित रखने की बात माशिमं के अधिकारियों ने कही है।

यह भी पढ़ें: 1 अगस्त से शुरू होंगे इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन, ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे छात्र

10वीं में पास हुए थे शत प्रतिशत
कोरोना काल में ही माशिमं ने 10वीं का परिणाम भी जारी किया है। इस शिक्षा सत्र 10 में शत प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए है। घर में परीक्षाओं का आयोजन होने की वजह से प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी आने वाले छात्रों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी होने से पूर्व प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी आने वाले छात्रों की संख्या में इजाफा होने की आशंका शिक्षाविदों ने जताई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो