CGBSE RESULT: छत्तीसगढ़ में 10 वीं और 12 वीं दोनों कक्षाओं में इस जिले के छात्रों ने ही किया टॉप ...

छत्तीसगढ़ में 10 वीं और 12 वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गए है।रिजल्ट घोषित होते ही बात होती है टॉपर्स की तो इस बार दोनों कक्षाओं में टॉप करने वाले छात्र मुंगेली जिले से ही है।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 23 Jun 2020, 12:15 PM IST

रायपुर। LOCKDOWN के बाद से ही सभी 10 वीं और 12 वीं के छात्र अपने अपने परीक्षा परिणाम के इंतज़ार थे। प्राथमिक शिक्षा मंत्री प्रेम से सिंह टेलकाम के रिजल्ट जारी करते ही सभी का इंतज़ार ख़तम हो गया है और छत्तीसगढ़ में 10 वीं और 12 वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गए है।रिजल्ट घोषित होते ही बात होती है टॉपर्स की तो इस बार दोनों कक्षाओं में टॉप करने वाले छात्र मुंगेली जिले से ही है।

मुंगेली ने ही 10वीं और 12वीं दोनों बोर्ड परीक्षा में कामयाबी का डंका बजाया है। बात करे 12वीं के टॉपर की तो मुंगेली के जितेश वैष्णव ने सबसे ज्यादा अंक प्राप्त किये है, तो वहीं 10वीं में प्रज्ञा कश्यप ने बाजी मारी है। मुंगेली के जितेश वैष्णव ने 12वीं में 97.80 में अंक हासिल किये हैं, जबकि 10वीं में प्रज्ञा कश्यप ने पूरे 100 प्रतिशत अंक हासिल कर नया इतिहास रचा है।

10वीं में मुंगेली के प्रज्ञा कश्यप ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किये…तो वहीं दूसरे नंबर पर प्रशंसा राजपूत ने 99.63 अंकों के साथ दूसरा और भारती ने 98.07 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।वहीं 12वीं में जितेंद्र वैष्णव ने 97.80 अंकों के साथ पहला, रायपुर की श्रेया अग्रवाल ने दूसरा और तनु यादव ने तीसरा स्थान हासिल किया।

छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.inresults.cg.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

सीएम भूपेश बघेल ने परिणाम को लेकर छात्रों के नाम संदेश जारी किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'बच्चों!, आज छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के परिणाम जारी हो रहे हैं। आप सबको मेरी ढेर सारी अग्रिम शुभकामनाएं। साथ ही कहना चाहता हूं कि परिणाम से पहले मेरा भी चिंता भाव वही रहता था जो इस वक़्त आपका है, हमारे प्रयास भिन्न हो सकते हैं, उसके आधार पर हमारे परिणाम भी भिन्न होते हैं। लेकिन परिणाम अपेक्षा के अनुरूप न आना आपकी मेहनत पर प्रश्नवाचक चिन्ह नहीं लगाता बल्कि प्रेरित करता है कि मेहनत की सही दिशा को हमें ढूंढना है। इसलिए परिणाम जो कुछ भी आए उसी स्वीकार कर आगे बढ़ें, ढेर सारा प्यार और आशीर्वाद।'

रिजल्ट जारी करने से पहले शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, आज प्रदेश में आयोजित कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के परिणाम जारी होने वाले है, सभी छात्रों को मेरी ढेर सारी अग्रिम शुभकामनाएं

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned